7 कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स || 7 IT Stocks at Discount Hurry up

दोस्तों आज हम बात करेंगे कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स के बारे में जो की अच्छे डिस्काउंट में मिल रहे हैं। आज ईस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे आईटी स्टॉक्स या टेक स्टॉक्स के बारे में बात करेंगे जिसमें रिस्क थोड़ा ज्यादा है लेकिन उसके साथ साथ वहां पर हाय रिवॉर्ड का संभावना भी है। लेकिन अगर आप सेफ इन्वेस्टर्स हैं तो चिंता की कोई बात नहीं आपके लिए आज के इस पोस्ट में कुछ सेफ आईटी स्टॉक्स और टेक स्टॉक्स के पोर्टफोलियो डिस्कस करेंगे।

कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स

अभी के समय अगर आप देखें तो कुछ स्टॉक्स 20% डिस्काउंट में मिल रहा है वही मैं कुछ और ऐसे स्टॉक्स हैं जो कि मार्केट में 36% डिस्काउंट में मिल रही है। इसका कारण है स्टॉक मार्केट में, एक तरफ एलआईसी का आईपीओ का आना जिसमें इन्वेस्ट करने के लिए बहुत सारे फॉरेन इन्वेस्टर्स और डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स अपने जो पहले के स्टॉक्स है उन सबको बेच रहे हैं।

और दूसरी तरफ रशिया और यूक्रेन के बीच में जो युद्ध की परिस्थिति बन रही है वह पूरे यूरोपियन इकोनामी पर प्रभाव डाल रहा है। ऐसी परिस्थिति में कम समय में स्टॉक मार्केट में करेक्शन होने के बहुत ज्यादा संभावना है। जिसकी वजह से जो स्टॉक डिस्काउंट में मिल रहे हैं और भी ज्यादा डिस्काउंट प्राइस में मिल सकता है। अभी के समय अगर आप इंडियन मार्केट के निफ्टी को देखें वह पॉजिटिव में चल रहा था लेकिन अगर आप 1 महीने का चार्ट देखें तो निफ्टी 7.64% गिर चुका है।

चलिए सबसे पहले यह समझने की कोशिश करता है कि अगर आप एक आईटी स्टॉक्स के पोर्टफोलियो बनाते चाहते हैं तो वहां पर आप अपने रिबड को कैसे बढ़ा सकते हैं और उसके साथ साथ जो रिस्क फैक्टर है उसको कैसे मैनेज कर सकते हैं। अगर आप एक स्टॉक पोर्टफोलियो तैयार करना चाहते हैं तू वहां पर आप दो कैटेगरी के स्टॉक्स ऐड कर सकते हैं। जहां पर पहली कैटेगरी के स्टॉक्स होते हैं लीडर कंपनीज यानी कि लार्ज कंपनीज के स्टॉक्स। इस आर्टिकल के जरिये ऐसे कुछ कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स के नाम जानेंगे।

कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स के नाम

जो आईटी सेक्टर के टॉप 10 मैं आते हैं। और इन सब कंपनी के स्टोक्स को मार्केट लीडर के रूप में जाना जाता है। और ऐसे स्टॉक्स में जो Volatility रहता है यानी कि परिवर्तनशीलता बहुत कम रहता है। लॉन्ग टर्म में इन सारी स्टॉक्स में रिस्क फैक्टर बहुत कम रहता है। सीलिए आज आपको बताएँगे कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स के नाम जिसे जानकर उसमे इन्वेस्ट कर फ़ायदा उठा पाए।

यानी कि लॉन्ग टर्म में सारी स्टॉक्स में जो लोस होने की संभावना होती है वह बहुत ही ज्यादा कम रहता है। उदाहरण के लिए, अगर आप आईटी सेक्टर के मार्केट लीडर की बात करें इस कैटेगरी में टॉप कंपनी है टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीस, विप्रो लिमिटेड, टेक महिंद्रा, L&T इन्फोटेक, महिंद्रा। यह सारे लार्ज कैप स्टॉक्स है और अगर हम इन सारे कंपनी का पोर्टफोलियो बनाकर 3 से 5 साल का समय लेकर लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट करते हैं तो आप बताएं कि इसमें लॉस होने की संभावना कहां है ? मेरे ख्याल से इसमें लॉस होने की पॉसिबिलिटी जीरो है। बल्कि यह कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स लॉन्ग टर्म में अपने सारे इन्वेस्टर्स को इतना अच्छा रिटर्ंस बना कर देगा जो बाकी के सेफ इन्वेस्टमेंट ऑप्शन अवेलेबल है वहां पर ऐसे रिटर्न्स कल्पना भी नहीं कर सकते।

1. Mastek Ltd Company

सबसे पहला नाम है मास्टेक लिमिटेड कंपनी की। क्या यह कंपनी कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स के अंदर आता है ? जानेंगे आजके इस पोस्ट में बिस्तार से। मस्तिक लिमिटेड कंपनी एप्लीकेशन डेवलपमेंट, मेंटेनेंस और सपोर्ट में काम करता है। यह कंपनी इआरपी और क्लाउड माइग्रेशन में हेल्प करता है। आरपी का मतलब है इंटरप्राइज रिसोर्स पोर्टल। और यह कंपनी बिजनेस इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स प्रदान करता है। इसके अलावा मास्टेक लिमिटेड कंपनी इंश्योरेंस कंसलटेंसी और डिजिटल कॉमर्स में भी काम करता है।

फरवरी में डिविडेंड देने वाले स्टॉक्स कौन कौन से हैं ? Dividend Declared By 3 Stocks

मास्टेक लिमिटेड शेयर प्राइस अभी के समय 2677 रूपये है। 25 फरवरी के दिन शेयर प्राइस में थोड़ी गिरावट नजर आयी है। अगले दिन मास्टेक शेयर प्राइस 246 रूपये तक ऊपर गया है। मास्टेक शेयर की 52 Week Low है 1125 रूपये। और मास्टेक लिमिटेड कंपनी की 52 Week High है 3669 रूपये। और अभी इस कंपनी की शेयर प्राइस 2597 रूपये आसपास ट्रेड कर रहा है। आप देख ही रहे होंगे की कितना अंतर है 52 Week High और अभी के शेयर प्राइस के बिच। यह स्टॉक बहुत ही अच्छे डिस्काउंट में मिल रहे हैं। इसीलिए मास्टेक लिमिटेड कंपनी को कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स के अंदर लिस्टेड किया गया है।

2. Tanla Platforms Ltd

हमारा अगला आईटी स्टॉक् है टनला प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड । यह एक मिड कैप कंपनी है जो कि दुनिया का सबसे बड़ा CPASS प्लेयर है। यहां पर CPASS का मतलब है कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म्स ऐज ए सर्विस। टनला प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड कंपनी का जो One टाइम हाय है उससे लगभग 26% के डिस्काउंट में मिल रहा हैं।

Tanla Platforms Ltd कंपनी का शेयर प्राइस अभी के समय 1496 रुपए के आसपास चैट कर रहा है। किस कंपनी का 52-week हाय है ₹2096। आपको नजर आ रहा होगा अभी के समय कंपनी का शेयर काफी सस्ते दामों में मिल रहे हैं। कोई इन्वेस्टर अगर इन स्टॉक्स में निवेश करता है तो फ्यूचर में जाकर उनको अच्छा खासा प्रॉफिट मिलने की संभावना है बहुत ज्यादा है।

काम कीमत में मिलनेवाले आईटी स्टॉक्स

3. Happiest Minds Technologies Ltd

आईटी स्टॉक्स से सम्बंधित अगला स्टॉक्स है  Happiest Minds Technologies Ltd कंपनी। डिजिटल परिषेबा के साथ साथ सिक्योरिटी सर्विस देता है यह कंपनी। आईटी सेक्टर में  Happiest Minds एक बहुत बड़ा नाम है। सीमित समय में इस स्टॉक्स ने अच्छी खासी तेज़ी दिखाई और इन्वेस्टर्स का पैसा कई गुना करा दिया। लेकिन आज के समय में मार्किट की परिस्थिति कुछ ठीक नहीं चल रही है। रसिया – यूक्रेन के बिच युद्ध शुरू हो जाने से हैप्पीएस्ट माइंडस कंपनी का शेयर प्राइस बहुत निचे गिर चूका है।

अगर हम बात करे कंपनी की 52 Week High के बारे में तो कंपनी का शेयर प्राइस सबसे अधिक 1580 रूपये तक जा चुकी थी।  लेकिन मार्किट में नेगेटिविटी के कारन कंपनी का शेयर प्राइस बहुत कम हो गया है। अभी के समय Happiest Minds Technologies Ltd कंपनी का शेयर प्राइस 975 – 980 रूपये के बीच में ट्रेड कर रहा है। अगर हिसाब लगाएंगे तो मालूम पड़ेगा यह स्टॉक्स कितना सस्ता मिल रहा है। अभी के टाइम अगर कोई इन्वेस्टर इस स्टॉक्स में निबेश करता है तो आगे चलके बहुत ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। यही कारन है की यह स्टॉक्स कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स के नाम के अंतर्गत है।

READ ALSO : Best Renewable Green Energy Stocks List 2022 in India

4. KPIT Technology Ltd

आईटी सेक्टर के अगले स्टॉक्स का नाम है KPIT Technoloy Ltd कंपनी। इस कंपनी का शेयर का 52 Week High है 801 रूपये। और अभी के टाइम इस कंपनी का शेयर प्राइस चल रहा है 6673 – 6700 रूपये के बीच में। अगर देखा जाये तो इस कंपनी का शेयर प्राइस बहुत काम दाम में मिल रहा है। कंपनी का फंडामेंटल्स काफी ज्यादा पावरफुल है। कंपनी का Debt भी न के बराबर है। आप चाहे तो इस कंपनी के स्टॉक्स में निबेश कर सकते हैं। फ्यूचर में आपको अच्छा खासा रिटर्न जरूर मिल सकता है। इसिलए इस कंपनी के स्टॉक्स को कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स लिस्ट में रखा गया है।

5. Tata Elxsi Ltd

आईटी सेक्टर के अगले स्टॉक्स का नाम है Tata Elxi Ltd कंपनी। इस कंपनी का शेयर का 52 Week High है 7964 रूपये। और अभी के टाइम इस कंपनी का शेयर प्राइस चल रहा है 6673 – 6700 रूपये के बीच में। अगर देखा जाये तो इस कंपनी का शेयर प्राइस बहुत सस्ते में मिल रहा है। लगभग 1000 रूपये से भी कम दाम में आप इस स्टॉक्स को खरीद सकते हो। कंपनी का फंडामेंटल्स काफी ज्यादा पावरफुल है। कंपनी का Debt भी 0 है। आप चाहे तो इस कंपनी के स्टॉक्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं। फ्यूचर में आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलने के सम्भाबना ज्यादा है।इसीलिए टाटा एल्क्सी स्टॉक्स को कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स के अंदर रखा है।

IT Stocks List Which is at Discount

6. Persistent System Ltd

आईटी सेक्टर के अगले स्टॉक्स का नाम है Persistent System Ltd कंपनी। इस कंपनी का शेयर का 52 Week High है 4987 रूपये। और अभी के टाइम इस कंपनी का शेयर प्राइस चल रहा है 4072 – 4100 रूपये के बीच में। अगर देखा जाये तो इस कंपनी का शेयर प्राइस बहुत सस्ते में मिल रहा है निबेशको को। लगभग 900 रूपये से भी कम में आप इस स्टॉक्स को खरीद सकते हो। कंपनी का फंडामेंटल्स काफी ज्यादा पावरफुल है। कंपनी का Debt भी 0 है। आप चाहे तो इस कंपनी के स्टॉक्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं। फ्यूचर में आपको अच्छा खासा रिटर्न जरूर मिलने के सम्भाबना ज्यादा है। इसीलिए Persistent System Ltd कंपनी को कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स के अंदर लिस्टेड किया गया है।

7. Route Mobile Ltd

आईटी सेक्टर के आखरी स्टॉक्स का नाम है Route Mobile Ltd कंपनी। इस कंपनी का शेयर का 52 Week High है 2389 रूपये। और अभी के टाइम इस कंपनी का शेयर प्राइस ट्रेड रहा है 1500 – 1550 रूपये के बीच में। अगर देखा जाये तो इस कंपनी का शेयर प्राइस बहुत सस्ते में मिल रहा है निबेशको को। One Time High  के तुलना में बहुत ज्यादा डिस्काउंट में मिल रहा है। लगभग 800 रूपये से भी कम में आप इस स्टॉक्स को खरीद सकते हो।

कंपनी का फंडामेंटल्स काफी ज्यादा पावरफुल है। कंपनी का Debt भी 0 है। आप चाहे तो इस कंपनी के स्टॉक्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं। फ्यूचर में आपको अच्छा खासा रिटर्न जरूर मिलने के सम्भाबना ज्यादा है। तो देर न करे जितना जल्दी हो सके इस स्टॉक्स में निबेश करके डिस्काउंट का फ़ायदा उठाये। इसीलिए Route Mobile Point कंपनी को कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स के अंदर लिस्टेड किया गया है।

यह सारे कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स के नाम है जो अच्छे डिस्काउंट में मिल रहे हैं। आप चाहे तो इन सब में इन्वेस्ट करके कुछ सालो के बाद अच्छा खासा रिटर्न पा सकते हो।

Leave a Comment