3 Best Mid Cap Stocks to Buy For Long Term Investment ✅ – Guide 2022

नमस्कार दोस्तों, आपके लिए कुछ ऐसे Best Mid Cap Stocks to Buy For Long Term Investment के लिए फायदेमंद हो सकता है। बहुत सारे इंवेस्टटर्स ज्यादा रिटर्न के चक्कर में पैनी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करते है। लेकिन पैनी स्टॉक्स में हाई रिटर्न तो मिलता है पर खतरा भी उससे ज्यादा रहता है।

अगर बात करे मिड कैप स्टॉक्स की तो इनमे रिस्क थोड़ा कम होता है साथ ही रिटर्न भी अन्य स्टॉक्स से बेहतर मिलता है। इसीलिए बहुत सारे इन्वेस्टर्स Best Mid Cap Stocks to Buy For Long Term Investment में इन्वेस्ट करना ज्यादा पसंद करते हैं।

Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term

दोस्तों अगर आप स्मॉल कैप स्टॉक्स में इन्वेस्ट करते हैं तो उसमें हाई प्रॉफिट मिलने के चान्सेस तो ज्यादा होते हैं। लेकिन उसमें रिस्क भी बहुत ज्यादा हो जाता है। और अगर आप लार्ज कैप स्टॉक्स में निवेश करते हो तो उसमें तो रिस्क कम है। लेकिन उसमें ग्रोथ और प्रॉफिट होने के संभावनाएं बहुत कम हो जाते हैं। तो अगर आप ज्यादा रिस्क नहीं उठाना चाहते लेकिन फिर भी अच्छा खासा रिटर्न पाना चाहते हैं।

तो आप मिड कैप स्टॉक्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं। यानी ऐसे स्टॉक्स जिनकी मार्केट केपीटलाइजेशन 5000 करोड़ से लेकर 20000 करोड़ के बीच में है। क्योंकि ऐसे स्टॉक्स में स्मॉल या पेनी स्टॉक्स के मुकाबले रिस्क कम होता है। और लार्ज कैप स्टॉक्स के तुलना में ज्यादा ग्रोथ और प्रॉफिट होने के संभव बनाएं रहता हैं।

Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term

आजके इस पोस्ट में कुछ ऐसे मिड कैप स्टॉक्स के बारे में जानेंगे जिसका फंडामेंटल बहुत ज्यादा पावरफुल है। फ़ण्डामेंटली स्ट्रांग होने के साथ साथ इनकी फ्यूचर भी बहुत जयदा बेहतर दिखाई देता है। चलिए जानते है Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term Investment के लिए कौनसे स्टॉक्स अच्छे हैं।

आज ऐसे तीन मिड कैप स्टॉक्स के बारे में बात करेंगे चुकी फंडामेंटली बहुत ज्यादा पावरफूल है। इसके अलावा लगभग डेप्ट फ्री हैं और लॉन्ग टर्म के लिए हाय रिटर्न भी दे सकते हैं। हो सकता है आपको मल्टी बगैर रिटर्न्स भी मिल जाए। इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए और एक बात ध्यान में रखें यह पोस्ट सिर्फ एजुकेशनल परपज से है।

अगर आप इन्वेस्ट करते हैं तो अपने रिस्क पर करें। इन्वेस्ट करने से पहले खुद भी रिसर्च जरूर करें। और कभी भी जिंदगी में लोन या उधार लेकर इन्वेस्टमेंट ना करें। क्योंकि इससे आप बहुत बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। आइये देखते है बेस्ट मिड कैप स्टॉक्स  Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term Investment के लिएकौन कौन से है ?

Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term

01. Aditya Birla Sun Life AMC ltd 

दोस्तों हमारा जो पहला स्टॉक है उसका नाम है Aditya Birla Sun Life AMC ltd आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी लिमिटेड। यह कंपनी एक्ट ज्वाइंट वेंचर है आदित्य बिरला कैपिटल लिमिटेड और सन लाइफ एएमसी लिमिटेड के बीच में। यह कंपनी फाइनेंस सेक्टर से बिलॉन्ग करती है।और यह कंपनी आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूच्यूअल फंड और आदित्य बिरला रियल स्टेट सोने के पोर्टफोलियो को मैनेज करती है।

इसके अलावा यह कंपनी पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज इन्वेस्टमेंट एडवाइजरी और ऐसेट मैनेजमेंट सर्विसेस प्रदान करती है। इस कंपनी की सब्सिडरी मॉरीशस, सिंगापुर और दुबई में मौजूद है। अब इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण डिटेल्स जानते हैं। साथ ही जानेंगे Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term Investment के लिए क्यों इसे Suggest कर रहे है।

Best mid cap stocks to buy for long term

Best mid cap stocks for long term investment in India 2022

यह कंपनी इंडिया की लार्जेस्ट नॉन बैंकिंग एफिलिएटिड एएमसी है। जोकि अपने म्यूच्यूअल फंड पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज में रू 3003 बिलियन के ऐसे तो मैनेज करती है। यह कंपनी टोटल 100 स्कीम स्कोर मैनेज करती है। जिसमें 37 इक्विटी स्कीम है। डायवर्सिफाइड, टैक्स सेविंग हाइब्रिड एंड सेक्टर स्कीम्स।

52 फिक्स्ड इनकम स्कीम है जिसमें अल्ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन, शॉर्ट ड्यूरेशन और फिक्स्ड मेच्योरिटी स्कीम है। 5 ईटीएफ है और 6 डोमेस्टिक FoFs भी है। Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term Investment के लिस्ट में जगह देने की और भी बहुत सारे कारन है।

इसकी पैन इंडिया प्रेजेंट PAN INDIA है। पैन इंडिया की फुल फॉर्म होती है प्रेजेंस एक्रॉस नेशन PRESENCE ACROSS INDIA यानी कि यह कंपनी पुणे इंडिया में वर्तमान है। इसके डिस्ट्रीब्यूटर्स 27 स्टेटस में और 6 यूनियन टेरिटरीज की 284 लोकेशन में है। इसके अलावा इस कंपनी की डिजिटल प्रेजेंट भी है। पिछले 5 साल में इसका इंडिविजुअल कस्टमर बेस 18.38% CAGR सीएजीआर से ग्रो हुआ है।

Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term 2022

और पिछले 5 साल में इसका एस आई पी नंबर 3 गुना हो गया है। इन सभी बातों को अगर एक लाइन में कहूं तो कंपनी अच्छा खासा ग्रो हो रही है। और यह कंपनी आदित्य बिरला ग्रुप की है जो कि पहले से ही बहुत बड़ा ग्रुप है। तो आप इस कंपनी पर विश्वास कर सकते हैं।

आदित्य बिरला सनलाइफ एएमसी का आईपीओ पिछले साल सितंबर में आया था। और इसकी इश्यू प्राइस ₹712 की थी। यही सबसे बड़ा कारन है की इसे Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term Investment के लिस्ट में रखा गया है।

Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India | Future Multibagger Stocks

Top 2 Gaming Sector Stocks in India by Market Cap | Multi Returns

कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स || 7 IT Stocks at Massive Discount

 

Aditya Birla Sun Life AMC Ltd Fundamental

Aditya Birla AMC Fundamental Analysis

MARKET CAP₹ 14,230.08 Cr.DIV. YIELD7.77 %
NO. OF SHARES28.80 Cr.BOOK VALUE₹ 76.41
P/E21.55OPERATING REVENUE₹ 1,163.81 Cr.
P/B6.47NET PROFIT₹ 515.84 Cr.
FACE VALUE₹ 5PROMOTER HOLDING86.5 %
SALES GROWTH-4.12ROE33.61 %
ROCE45.02%PROFIT GROWTH6.16 %

 

02. Godawari Power & Ispat Ltd.

दोस्तों हमारा दूसरा स्टॉक्स है गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड कंपनी। इस कंपनी को Best Mid Cap Stocks to Buy For Long Term Investment के लिस्ट में क्यों किया है वह जानते हैं। यह कंपनी इलेक्ट्रिसिटी जनरेशन और आयरन एंड माइनिंग के बिजनेस करती है। इसके साथ ही यह कंपनी आयरन और पेलेट्स स्पंज आयरन स्टील बिलेट्स और एचबी वायर भी बनाती है।

इस कंपनी के पास दो लोहा अयस्क मौजूद है। जो भी स्टील यह कंपनी बनाती है उसका 85% आयरन इसके खुद के लोहा अयस्क से मिल जाता है। जिसकी वजह से इस कंपनी की रो मटेरियल का खर्चा काफी बच जाता है। इसकी कैपेसिटी की अगर बात किया जाए। तो इसका आयरन और कैपेसिटी Iron Ore Capacity है 2.1 MTPA एमटीपीए।

स्पंज आयरन कैपेसिटी है 0.5 एमटीपीए, Ferro Alloys कैपेसिटी है 16500 टीपीए। इसके अलावा इस कंपनी के पास जैसलमेर राजस्थान में सोलर पावर प्लांट भी है जिसका पावर जेनरेशन कैपेसिटी है 73 मेगा वाट।

अब बात करेंगे कंपनी के फंडामेंटल्स के बारे में। कंपनी फ़ण्डामेंटली बहुत ज्यादा शक्तिशाली है। कंपनी के 534 करोड़ का कर्जा है। लेकिन कंपनी के पास 48 करोड़ का फ्री कॅश भी है। क्यों की कंपनी के ऊपर उतना कर्ज नहीं है तो इसे डेब्ट फ्री मान सकते है।

कंपनी का सेल्स ग्रोथ और प्रॉफिट ग्रोथ भी बहुत जबरदस्त है। इन सभी अच्छे पॉइंट के चलते गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड कंपनी को Best Mid Cap Stocks to Buy For Long Term Investment के लिस्ट में दी गई है।

 

Godawari Power Fundamental Analysis

MARKET CAP₹ 5,172.68 Cr.DIV. YIELD0.63 %
NO. OF SHARES14.09 Cr.BOOK VALUE₹ 196.61
P/E3.99CASH₹ 48.03 Cr.
P/B1.87DEBT₹ 534.08 Cr.
FACE VALUE₹ 5PROMOTER HOLDING67.5 %
SALES GROWTH31.25%ROE41.67 %
ROCE42.79%PROFIT GROWTH415.46 %

 

Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term

03.Alembic Pharmaceuticals Ltd.

एलेम्बिक फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (एपीएल) की विरासत 100 साल से अधिक पुरानी है। 1907 में भारतीय उपमहाद्वीप में फार्मास्युटिकल और ड्रग उद्योग के विकास और क्रांति लाने के उद्देश्य से स्थापित, एलेम्बिक फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड आज भारत की अग्रणी दवा कंपनियों में से एक है।

सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध इकाई जो दुनिया भर में जेनेरिक दवा उत्पादों का निर्माण और विपणन करती है, पिछली शताब्दी में छलांग और सीमा से बढ़ी है। अब बात करेंगे Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term Investment के लिस्ट इस कंपनी को क्यों Suggest किया है।

नवाचार और प्रौद्योगिकी पर जोर देने के साथ, कंपनी ने एक अत्याधुनिक अनुसंधान सुविधा की स्थापना की है – एलेम्बिक रिसर्च सेंटर (एआरसी) – जिसमें सूत्रीकरण अनुसंधान और गुजरात के वडोदरा में विशाल जैव-समतुल्यता सुविधा शामिल है। इसके अतिरिक्त, एपीएल ने हाल ही में हैदराबाद में अति-आधुनिक अनुसंधान एवं विकास केंद्र में निवेश किया है।

बेस्ट मिड कैप स्टॉक्स फॉर लॉन्ग टर्म इंडिया 2022

कंपनी की फंडामेंटल बहुत जी स्ट्रांग है। कंपनी का मार्किट कैपिटलाइजेशन ₹ 14,137.80 Cr. है। यानि के यह कंपनी मिड कैप स्टॉक्स के अंतर्गत है। कंपनी के ऊपर सिर्फ 500 करोड़ का कर्जा है। 61 करोड़ का फ्री कॅश कंपनी के पास मौजूद है।

एलेम्बिक फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड कंपनी का ROE 27.33% है। और ROCE की बात करे तो वह है 26.50% जो की बहुत अच्छा है। इन सभी पॉइंट ऑफ़ व्यू से इस कंपनी को Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term Investment के लिस्ट में रखा हुआ है।

Alembic Pharma Fundamental Analysis

MARKET CAP₹ 14,137.80 Cr.DIV. YIELD1.38 %
NO. OF SHARES19.66 Cr.BOOK VALUE₹ 293.52
P/E17.81CASH₹ 61.22 Cr.
P/B2.45DEBT₹ 499.79 Cr.
FACE VALUE₹ 2PROMOTER HOLDING69.61 %
SALES GROWTH22.23%ROE27.33 %
ROCE26.50%PROFIT GROWTH21.25 %

मिड कैप स्टॉक्स में रिस्क कितना है ?

किसी भी स्टॉक्स में रिस्क कितना हो सकता है यह तो कोई नहीं बता सकता। क्यों की भबिष्य में उस कंपनी में क्या होने वाला है। उस कंपनी का मैनेजमेंट सिस्टम कैसा है ? कंपनी का प्रोडक्ट लोगो को पसंद आ रहा है या नहीं ? कंपनी का प्रोडक्ट फ्यूचर में चलने वाला है या नहीं ? ऐसे बहुत सारे कारन है जिनपे कंपनी का ग्रोथ निर्भर करता है।

अगर कंपनी का मैनेजमेंट सिस्टम, प्रोडक्ट और मार्केटिंग सही रही तो सम्भाबना है कंपनी आगे चलके और बड़ी होगी। कंपनी का ग्रोथ होगा तभी जाके Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term Investment में सारे इन्वेस्टर्स निबेश करना चाहेंगे।

मिड कैप स्टॉक्स में रिस्क की बात करे तो पैनी स्टॉक्स के मुकाबले रिस्क बहुत काम है। ज्यादार इन्वेस्टर्स लार्ज कैप स्टॉक्स को सुरक्षित मानते हैं। क्यूंकि इस स्टॉक्स में गिरावट का खतरा न के बराबर है। अगर कोई बड़ी गिरावट होती है तो सँभालने की ताकत लार्ज कैप स्टॉक्स में रहती है।

मिड कैप स्टॉक्स में ज्यादातर इन्वेस्टर्स इसीलिए निबेश करना चाहते हैं क्यूंकि इसमें रिस्क काम है और लार्ज कैप के तुलना में ज्यादा रिटर्न मिलने सम्भाबनाये रहता है। पैनी स्टॉक्स में ज्यादा रिटर्न मिलता है लेकिन उसमे रिस्क सबसे ज्यादा होता है।

क्यों की पैनी स्टॉक्स का मार्किट अगर गिरता है तो दुबारा खरे होने की क्षमता नहीं होती। इसीलिए इन्वेस्टर्स का कहना है 5 साल या 10 साल के लिए निबेश करना हो तो Best Mid Cap Stocks to Buy for Long Term में निबेश कर दो और बेफिकर रहो।

1 thought on “3 Best Mid Cap Stocks to Buy For Long Term Investment ✅ – Guide 2022”

Leave a Comment