4 Best Penny Stocks Under 10 Rupees in Hindi 2022 | 10 रूपए से कम कीमतवाले पैनी शेयर

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे Best Penny Stocks Under 10 Rupees के बारे में। आज किस पोस्ट में कुछ ऐसे पेनी स्टॉक्स के बारे में बात करेंगे जिसकी प्राइस ₹10 या फिर ₹10 से कम है। हालांकि इन पेनी स्टॉक्स के बारे में आप लोगों ने पहले ही सुना होगा लेकिन इनकी कुछ ऐसी बातें हैं जो आपसे छुपाए जाती है वह भी मैं आपको बताऊंगा।

Best Penny Stocks under 10 rupees

उसके बाद आप लोग को एक ऐसे स्टॉक्स के बारे में जानकारी देंगे जिस की प्राइस ₹50 से कम है। तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पड़ेगा। एक और बात पोस्ट में स्टॉक का नाम देखकर ही बहुत सारे लोग उन स्टॉक्स में आंख बंद कर कर इन्वेस्ट कर देते हैं।

ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद नहीं भी हो सकता है। क्यों की लार्ज कैप स्टॉक्स से ज्यादा Under 10 Rs Share में यानि की पैनी स्टॉक्स में बहुत ज्यादा रिस्क फैक्टर होता है।

इसीलिए किसी भी स्टॉक के ऊपर इन्वेस्ट करने से पहले खुद भी थोड़ा बहुत जानकारी ले लेना। यह पोस्ट जो कि ₹10 से कम कीमत वाले पेनी स्टॉक्स के ऊपर है यह सिर्फ एजुकेशन के परपस से लिखा गया है।

कुछ भी करने से पहले इधर उधर थोड़ी बहुत जानकारी जरूर ले। जितने भी 10 रूपये से काम कीमतवाले पावरफुल स्टॉक्स है उनके बारे में डिटेल्स में जानेंगे। और फ़ण्डामेंटली कितना ज्यादा शक्तिशाली वह भी जरूर पता करेंगे। और क्यों इन स्टॉक्स को Best Penny Stocks Under 10 Rupees List में Suggest किया है वह भी जानेंगे।

Best Penny Stocks Under 10 Rupees

शेयर मार्किट में ज्यादातर इन्वेस्टर्स फ़ण्डामेंटली पावरफुल स्टॉक्स के पीछे ही भागते है। क्यों की किसी भी स्टॉक्स का बिज़नेस फंडामेंटल स्ट्रांग न हो तो इन्वेस्टर्स उन सारे स्टॉक्स के ऊपर ध्यान नहीं देते है।

अगर बात करे Penny Stocks Below 10 Rs की तो मार्किट में बहुत सारे ऐसी कंपनियां है जिसकी शेयर प्राइस 10 रूपए से कम है।लेकिन उनमे से कुछ ऐसे स्टॉक्स है जिसकी ग्रोथ फ्यूचर में तेज़ी से बढ़ने वाली है। और इन्वेस्टर्स ऐसे स्टॉक्स के बारे में जनने के लिए बहुत ज्यादा उत्सुक रहते है।

Best Penny Stocks Under 10 rupees

बहुत सारे इन्वेस्टर्स ऐसे पैनी स्टॉक्स के तलाश में रहते हैं जो उनके लिए फायदेमंद हो। फ्यूचर में उन पैनी स्टॉक्स का प्राइस तेज़ी से बड़ जाये। जिससे इन्वेस्टर्स को अच्छा खासा मुनाफा हो जाये। इन्वेस्टर्स चाहते हैं कम पैसा या रूपए लगाकर ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट बना सके।

शेयर मार्किट में नए इन्वेस्टर्स को थोड़ा मुश्किल होता है Best Penny Stocks Under 10 Rupees ढूढ़ना। इन्वेस्टर्स के इसी मुश्किल को आसान करके हमने 10 रूपये से कम कीमतवाले स्टॉक्स को चुन कर लाये हैं। जिससे उनको तकलीफ न हो अच्छे स्टॉक्स ढूढ़ने में। चलिए देखते हैं Below 10 Rupees Share कौन कौन से हैं ?

Also Read : Top 2 Gaming Sector Stocks in India by Market Cap | Multi Returns

 

01. JAIPRAKASH POWER VENTURES LTD

दोस्तों हमारे जो पहला स्टॉक है वह है JAIPRAKASH POWER VENTURES LTD जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड। स्टोर पर बहुत सारे वीडियो यूट्यूब पर बनी हुई है जिस पर डायरेक्टली इस स्टॉक को खरीदने की बात की गई है।

अब जानेंगे यह स्टॉक Best Penny Stocks Under 10 Rupees के लिस्ट में क्यों बताया गया है। लेकिन सबसे पहले आपको इस स्टॉक के बारे में जान लेना चाहिए। यह कंपनी हाइड्रो एंड थर्मल पावर जेनरेशन का बिजनेस करती है। इसके अलावा एह कंपनी सीमेंट ग्राइंडिंग और कोल माइनिंग का बिजनेस करती है।

हाइड्रो पावर उत्पादन के लिए इनका उत्तराखंड के चमोली डिस्ट्रिक्ट में एक डैम है जिसकी पावर जनरेशन कैपेसिटी है 400 मेगा वाट। और थर्मल पावर जनरेशन के लिए मध्य प्रदेश में 2 पावर प्लांट स्थित है।

जिसमें पहला है बीना थर्मल पावर प्लांट जिसकी कैपेसिटी है 500 मेगावाट। और दूसरा है निगरिए थर्मल पावर प्लांट जिसकी कृपा से ठीक है 1320 मेगावॉट।

Penny Stocks Less Than 10 Rupees

तो चलिए दोस्तों इस के फंड मंडल भी देख लेते हैं। दोस्तों इस की मार्केट केपीटलाइजेशन है ₹ 5,003.02 Cr. रुपए की। इसका रिटर्न ऑन इक्विटी (ROE) है 2.83%, रिटर्न ऑन कैपिटल एम्प्लॉयड (ROCE) है 7.18% जो की एवरेज मन जाता है।अगर बात करें कंपनी की DEBT TO EQUITY RATIO की वह है 0.50 है यानी कि कंपनी के ऊपर अपने इक्विटी से कम डेप्ट है।

JP Power Fundamental Analysis

MARKET CAP₹ 5,003.02 Cr.DIV. YIELD0 %
NO. OF SHARES685.35 Cr.BOOK VALUE₹ 15.65
P/E11.26CASH₹ 301.13 Cr.
P/B0.47DEBT₹ 5,226.77 Cr.
FACE VALUE₹ 10PROMOTER HOLDING24 %
SALES GROWTH0.55%ROE5.54 %
ROCE6.62%PROFIT GROWTH110.45 %

बहुत ज्यादा कर्जा नहीं है। इसका एनुअल प्रॉफिट 267 करोड़ का है यांकी कंपनी मुनाफे भी कमा रही है। एक कारन यह भी है। जिसके चलते हमने इस कंपनी को Best Penny Stocks Under 10 Rupees List के तहत अंतर्भुक्त किया है।

कंपनी के पास 761 करोड का फ्री कैश फ्लो है। कंपनी का अर्निंग पर शेयर 0.47 रुपए है। जोकि शेयर का प्राइस के हिसाब से ठीक-ठाक है। लेकिन इस स्टॉक में एक कमी है और एक बहुत ही पॉजिटिव प्वाइंट है।

कंपनी के स्टॉक्स में सबसे बड़ी जो कमी नजर आई है वह है कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग में। प्रमोटर के पास सिर्फ 4 परसेंटेज की शेयर होल्डिंग हैं जो की बहुत कम है। और उन 4 परसेंटेज शेयर होल्डिंग में 94.6 परसेंटेज शेयर गिरवी रखी हुई है।

हम आपसे ऐसे कोई भी स्टोक्स के बारे में नहीं बताते जिसका प्रमोटर होल्डिंग 50% से कम हो। और जहां पर इतने सारे होल्डिंग गिरवी रखी हुई हो तो ऐसे स्टोक्स आपके सामने कभी नहीं लाता हूं।

क्योंकि बहुत सारे यूट्यूब पर आपके सामने बार-बार इस स्टॉक को ला रहे हैं लेकिन वह सब इन स्टॉक्स के जो कमियां हैं। उनके बारे में नहीं बता रहे हैं इसीलिए इस स्टॉक के बारे में आप लोग को जानकारी दी है।

लेकिन इस JAIPRAKASH POWER VENTURES LTD स्टॉक में एक बहुत बड़ी अच्छी खबर भी है।  और वह यह है कि इसकी बुक वैल्यू है वह इसकी शेयर प्राइस ज्यादा है। उस कंपनी की अभी एक शेयर की प्राइस चल रही है 7.30 रुपए।

जबकि इसकी बुक वैल्यू यह है ₹15 की। अगर किसी शेयर की बुक वैल्यू ज्यादा है इसका मतलब यह है कि उसकी अगर ऐसैट्स को बेच दिया जाए।

और उसके ऊपर जो भी कर्जा है उसे चुका दिया जाए तो तब भी उसके पास अभी जो उसकी प्राइस है उससे ज्यादा पैसा बचेगा। यानी यह स्टॉक आपको अच्छे वैल्यूएशन पर मिला है। अच्छे वैल्यूएशन में स्टॉक्स मिलना ही दूसरा कारन है। इस स्टॉक को Best Penny Stocks Under 10 Rupees List में रखने का।

10 रूपए से कम के शेयर Good or Bad ?

अब हम बात करेंगे इस स्टाफ के कुछ अच्छे और कुछ खराब प्रदर्शन की। शेयर मार्केट में अरे स्टॉक्स में अच्छे और बुरे दोनों ही नतीजे निकल कर सामने आते हैं। पहले स्टॉप्स के कुछ अच्छी बातें हैं जिनके बारे में हमें जानना चाहिए उसके बाद हम जानेंगे इसके खराब बातों के बारे में।

Pros:

(i) यह स्टॉक्स अपने बुक वैल्यू से लो में ट्रेड कर रहा है जो कि पहले हम बता चुके हैं।

(ii) यह कंपनी अच्छे क्वार्टर रिजल्ट दे सकता है ऐसा माना जा रहा है।

(iii) और इसके 5 साल का प्रॉफिट ग्रोथ भी अच्छा है 22.03% का।

Cons:

(i) कंपनी का जो इंटरेस्ट कवरेज रेशों है वह काफी लोग दिखाई दे रहा है।

(ii) लास्ट क्वार्टर में प्रमोटर उसने अपने होल्डिंग्स को घटा दिया है 2.01% के तहत।

(iii) कंपनी का सेल्स ग्रोथ अगर देखें तो पिछले 5 सालों में कंपनी का सेल्स ग्रोथ 4.50% तक घट चुका है।

(iv) कंपनी के ऊपर जो प्रमोटर होल्डिंग हैं वह काफी कम है सिर्फ 24% का।

(v) इसके अलावा पिछले 3 साल का रिटर्न ऑन इक्विटी बहुत Low है।

(vi) प्रोमोटर्स अपना ज्यादातर होल्डिंग्स गिरवी रखा है।

(vii) यह कुछ अच्छे पॉइंट्स है जो इस कंपनी को Best Penny Stocks Under 10 Rupees List के अंदर करते हैं।

Best Penny Stocks Under 10 Rs in Hindi

02. Suzlon Energy Ltd.

दोस्तों हमारा जो अगला स्टॉक है उसका नाम तो आपको पता ही होगा जिसके बारे में हर कोई यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं। बहुत सारे युटयुबर्स स्टोक्स को खरीदने की बात कर रहे हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड कंपनी के बारे में। यह स्टॉक भी Best Penny Stocks Under 10 Rupees के अंदर आता है।

यह कंपनी रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में काम करती है। साथी रिन्यूएबल एनर्जी सॉल्यूशंस पर भी काम करते हैं। जैसे विंड एनर्जी सॉल्यूशन विंड टरबाइन मैन्युफैक्चर करना सोलर एनर्जी के लिए सोलर रेडियंस असेसमेंट करना। जिससे पता लगता है कितनी एनर्जी जनरेट होगी।

सोलर प्लांट के लिए जगह चुनना इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करना पावर इक्वेशन इंस्टॉलेशन और सप्लाई चैन कमीशन और रिन्यूएबल एनर्जी सर्विस प्रोवाइड करना। यह कंपनी एशिया अफ्रीका यूरोप अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के 70 देशों में वर्तमान है। 25 साल से भी ज्यादा का इनका एक्सपीरियंस है।

इनकी मैन्युफैक्चरिंग के उत्पादन का फैसिलिटी 14 है। और भी कंपनी अभी तक 4224 विंड टरबाइन जनरेटर इंस्टॉल कर चुके हैं। इसने इंडिया का सबसे बड़ा विंड टरबाइन भी इंस्टॉल किया है जिसकी डायमीटर है 129 मीटर।

यह कंपनी जो बिजनेस कर रही है वह तो बहुत अच्छा है लेकिन इसके फंडामेंटल्स उतने ज्यादा अच्छे नहीं है। हर कोई फिर भी आपको स्टॉक्स खरीदने के लिए कहता है। चले इस कंपनी का जो फंडामेंटल है उसको भी एनालिसिस कर लेते हैं।और वही तय करेगा सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड कंपनी Best Penny Stocks Under 10 Rupees 2022 के लिस्ट में क्यों Suggest किया है ?

Multibagger Stocks Less Than 10 rs

सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड कंपनी की मार्केट कैप है ₹ 8,433.96 Cr. रुपए। सुजलॉन की बुक वैल्यू -3.50% है यानी कि इसके ऊपर अपने इससे ज्यादा लायबिलिटीज है इसका मतलब सारी प्रॉपर्टी को बेच दिया जाए तब भी इसके ऊपर जो लायबिलिटीज है और इसका जो उधार है वह कभी भी चुकाया नहीं जा सकता।

Suzlon Energy Fundamental Analysis

MARKET CAP₹ 8,433.96 Cr.DIV. YIELD0 %
NO. OF SHARES921.74 Cr.BOOK VALUE₹ -5.04
P/E0CASH₹ 193.65 Cr.
P/B0DEBT₹ 4,790.11 Cr.
FACE VALUE₹ 2PROMOTER HOLDING15.85 %
SALES GROWTH231.78%ROE0%
ROCE48.19%PROFIT GROWTH87.84 %

अब क्योंकि इसका बुक वैल्यू नेगेटिव में है कंपनी का रिटर्न ऑन इक्विटी कैलकुलेट नहीं किया जा सकता। पर सुजलॉन कंपनी का रिटर्न ऑन कैपिटल एंप्लॉयड 11 परसेंट का है। सुजलॉन एनर्जी कंपनी के ऊपर 6640 करोड़ का उधार है।

इसका जो एनुअल प्रॉफिट है 104 करोड़ का है। इस कंपनी के पास 483 करोड का फ्री कैश फ्लो भी है। सुजलॉन की आरनिंग पर शेयर भी नेगेटिव में है। सुजलॉन एनर्जी कंपनी का प्रमोटर होल्डिंग 16 परसेंट की है और उसी में से 88% होल्डिंग गिरवी रखी हुई है।

Pros:

(i) सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड कंपनी की कुछ अच्छी बाते है। जैसे कंपनी हर साल जो डेब्ट है उसे धीरे धीरे कम कर रही है। और यह एक अच्छी पॉइंट है कंपनी को पावरफुल बनाने के लिए।

(ii) कंपनी आने वाले क्वार्टर में अच्छी रिजल्ट ला सकती है। जिससे कंपनी के साथ साथ शेयर होल्डर्स को फ़ायदा हो सकता है।

(iii) कंपनी रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में काम कर रहा है इसीलिए यह माना जा रहा है की कंपनी आगे चलके अच्छे प्रदर्शन दिखाएगी। और एहि एकलौता कारन है इस कंपनी को Best Penny Stocks Under 10 Rupees List के तहत Suggest करना।

Cons:

(i) सुजलॉन कंपनी की अच्छी पॉइंट के साथ कुछ ख़राब पॉइंट भी है। जैसे कंपनी का Interest Coverage Ration है वह काफी ज्यादा Low है।

(ii) पिछले में प्रमोटर्स ने अपनी होल्डिंग को 0.36% तक घटा दिया है। और यह एक बड़ा पॉइंट है।

(iii) पिछले 5 सालो में कंपनी ने -18.81% का नेगेटिव Sales Growth दिखाया है। और यह पॉइंट किसी अच्छे कंपनी के हो ही नहीं सकते।

(iv) कंपनी का प्रोमोटर होल्डिंग भी सिर्फ 16% का है। किसी भी कंपनी का प्रमोटर होल्डिंग 50% से ज्यादा हो तो उसे अच्छा स्टॉक्स माना जाता है।

(v) प्रमोटर ने अपने ज्यादातर होल्डिंग यानि 88% होल्डिंग गिरवी रखा है।

Best Penny Stocks Under 10 Rupees Financial Trend

Financial Trend:

साल 2017 से कंपनी पूरी तरह से नुकसान में चल रहे थे उसके बाद साल 2021 में कंपनी को 104 करोड़ का प्रॉफिट हुआ है। अगर इसका क्वार्टर ली प्रॉफिट देखें तो दिसंबर 2020 साल से इसका लॉस काम होता आया धीरे-धीरे और दिसंबर साल 2021 में सुजलॉन कंपनी को 37 पॉइंट 6 9 करोड़ का प्रॉफिट हुआ है।

सुजलॉन कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस हमने कर दिया है। यहां पर एक बात सीधे-सीधे कह देता हूं कंपनी के फंडामेंटल्स अगर अच्छे नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि यह कंपनी अच्छे रिटर्ंस नहीं देगी।

इस कंपनी ने पिछले 1 साल में 138.4 6 परसेंटेज का रिटर्न दिया है। और हो सकता है कि आगे भी यह कंपनी अच्छे रिटर्न जरूर दें। क्योंकि हाल ही में इस कंपनी ने अपने डेप्ट को यानी कि जो उधार है उसको रिफाइनेंस करने का डिसीजन लिया है।

जिसके बाद से इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड को ‘BBB-‘ नेगेटिव रेटिंग दिया है। क्योंकि इस कंपनी का फंडामेंटल बहुत ज्यादा पावरफुल नहीं है इसलिए इसमें रिस्क थोड़ा ज्यादा है।

हमने इस पोस्ट में सुजलॉन कंपनी के जितने भी अच्छे और खराब पॉइंट से सभी को विस्तार से कह दिया है। अभी आप समझ गए होंगे कौन से स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना है या नहीं।

 

 

1 thought on “4 Best Penny Stocks Under 10 Rupees in Hindi 2022 | 10 रूपए से कम कीमतवाले पैनी शेयर”

Leave a Comment