5 Best Renewable Energy Stocks in India 2022 | बेस्ट रिन्यूएबल ग्रीन एनर्जी स्टॉक्स

आज हम सब जानेंगे की सबसे अच्छा और सबसे बेहतर BEST RENEWABLE ENERGY STOCKS IN INDIA 2022 (रिन्यूएबल एनर्जी स्टॉक्स इंडिया) में कौन कौन सी है।   दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं, अभी जो एनर्जी हम यूज कर रहे हैं जैसे कि तेल कॉल (COAL), नेचुरल गैस (NATURAL GAS) और यूरेनियम (URENIUM)। यह सभी चीज़े सीमित समय के लिए ही हैं, एक ना एक दिन खत्म भी हो जाएंगे। मतलब की यह सारे नॉन रिन्यूएबल एनर्जी (NON-RENEWABLE ENERGY) है और साथ ही साथ इनका इस्तेमाल करना एनवायरनमेंट फ्रेंडली (ENVIRONMENT FRIENDLY) नहीं है।

तो अब जरूरत है ऐसी एनर्जी की जो कि रिन्यूएबल हो यानी कि कभी खत्म ना हो और एनवायरनमेंट फ्रेंडली भी हो। मतलब इससे एनवायरनमेंट का कोई नुकसान ना पहुंचे। और यह बात बड़ी बड़ी कंपनी और गवर्नमेंट भी जानती है। इसलिए बहुत सारी कंपनी रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर (RENEWABLE ENERGY SECTOR) में काम कर रही है और गवर्नमेंट इसमें इनका सपोर्ट कर रही है।

Best Renewable Green Energy Power Scetor Stocks

स्पेशली इंडिया, रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में खुद (RENEWABLE ENERGY SECTOR) को लीडिंग कंट्री (LEADING COUNTRY) बनाना चाहती है ताकि हमें तेल और अन्य फॉसिल फ्यूल्स (FUELS) के लिए दूसरे किसी देश के ऊपर निर्भर ना करना पड़े। अगर इस सेक्टर में लॉन्ग टर्म (LONG TERM INVESTMENT) के लिए इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें इस सेक्टर को समझें, फिर अगर आपको ठीक लगे तो आप इस रिन्यूएबल एनर्जी स्टॉक्स BEST RENEWABLE ENERGY STOCKS IN INDIA 2022 में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

चलिए दोस्तों सबसे पहले इस रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर RENEWABLE ENERGY SECTOR STOCKS को समझते हैं। उसके बाद इससे संबंधित स्टॉक्स के बारे में जानेंगे।

BEST RENEWABLE ENERGY STOCKS IN INDIA 2022

दोस्तों रिन्यूएबल एनर्जी ऐसे एनर्जी सोर्सेस हैं जोकि नेचुरल रिसोर्सेस (NATURAL RESOURCES) से मिलते हैं जैसे कि सनलाइट (SUNLIGHT), वाइंड (WIND) और पानी (WATER)। ‌ और यह सोलर एनर्जी (SOLAR ENERGY), विंड एनर्जी (WIND ENERGY), हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर (HYDRO ELECTRIC POWER) जियोथर्मल एनर्जी (GEOTHERMAL ENERGY)।

बायोमास (BIOMAS) और बायोफ्यूल (BIOFUEL) जैसे रिन्यूएबल एनर्जी जनरेट करते हैं। पिछले 5 साल में इंडिया की जो रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी (RENEWABLE ENERGY CAPACITY) है वह 17.33 सीएजीआर (CAGR) से ग्रो हुई है। और इसमें मेनली सोलर एनर्जी के ऊपर बहुत ज्यादा काम किया जा रहा है।

दोस्तों अभी जो इंडिया का रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी है 100.68 गीगावॉट (GIGA WATT)। और गवर्नमेंट का टारगेट है 2030 तक रिन्यूएबल एनर्जी का जो कैपेसिटी है वह 450 गीगा वाट करना है। जिसमें से 60% सोलर एनर्जी (SOLAR ENERGY) होगी। और क्या आप जानते हैं। वर्ल्ड का सबसे बड़ा सोलर पावर पार्क (SOLAR POWER PARK) इंडिया के जोधपुर डिस्ट्रिक्ट (JODHPUR DISTRICT) में है जिसका नाम है भादला सोलर पार्क (BHADLA SOLAR PARK)।

यह पार्क 14000 एकड़ लगभग 54 स्क्वायर किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है। इसमें एक करोड़ से भी ज्यादा सोलर पैनल लगे हुए हैं, जोकि 2245 मेगा वाट पावर प्रोड्यूस करते हैं यानी कि यह पैनल्स लगभग 2.25 गीगावॉट पावर प्रोड्यूस करते हैं। यह पावर इतनी है कि इससे 4500000 घर को पावर दे सकती है।

GREEN ENERGY STOCKS TO BUY IN INDIA 2022

दोस्तों इंडिया खुद को रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में सबसे ऊपर रहना चाहता है। इसलिए 2014 से लेकर 2021 तक इंडिया ने रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में 42 बिलियन यूएस डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया है। जो कि इंडियन करेंसी में लगभग तीन लाख करोड़ से भी ज्यादा है। और इस टाइम पीरियड में इंडिया की रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी 250% से भी ज्यादा बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

दोस्तों रिन्यूएबल एनर्जी की जरूरत इसलिए भी है कि नॉन रिन्यूएबल एनर्जी (NON-RENEWABLE ENERGY) से जो पोलूशन (POLLUTION हो रहा है वह एनवायरनमेंट के साथ-साथ हमारी हेल्थ के लिए भी हानिकारक है। एक हेल्थी फ्यूचर के लिए रिन्यूएबल एनर्जी को इस्तेमाल करना ही होगा।

इंडिया में रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में इतनी ज्यादा सुविधा है, इस बात का पता आप इससे भी लगा सकते हैं कि पिछले कुछ सालों में रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर के लिए इंडिया में 10 बिलियन डॉलर का फॉरेन इन्वेस्टमेंट (FOREIGN INVESTMENT) आया है और गवर्नमेंट को उम्मीद है साल 2028 तक 500 बिलीयन डॉलर्स का इन्वेस्टमेंट और आ सकता है।

How to Choose Multibagger Stocks India – मल्टीबैगर स्टॉक कैसे चुने ?

इसके अलावा गवर्नमेंट सब्सिडी देकर रेजिडेंशियल सोलर प्रोजेक्ट (RESIDENTIAL SOLAR PROJECT) को प्रमोट कर रही है और हर एक स्टेट (STATE) में ग्रीन सिटी (GREEN CITY) भी बनाना चाह रही है। जहां पर इलेक्ट्रिसिटी के लिए सोलर एनर्जी का इस्तेमाल हो तो इससे समझ आता है कि रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर मैं इन्वेस्टमेंट करना फ्यूचर के लिए हमारे हिसाब से बहुत अच्छा है।

BEST RENEWABLE ENERGY STOCKS IN INDIA 2022

लेकिन दोस्तों प्रॉब्लम यह है रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर RENEWABLE ENERGY STOCKS INDIA से संबंधित जितने भी कंपनी स्टॉक मार्केट में लिस्टेड है उन पर अच्छा खासा  कर्जा है। और अभी यह कंपनी बहुत ज्यादा प्रॉफिट नहीं कमा रही है। क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें शुरुआत में बहुत ज्यादा निवेश करना पड़ता है।

आप सोच कर देखिए अगर अपने घर के लिए सोलर पैनल लगाना चाहते हो तो आपको 2-3 लाख रुपया इन्वेस्ट करना पड़ सकता है। तो जो कंपनी लाखों पैनल लगा रहे हैं उन्हें तो हजारों करोड़ रुपए इन्वेस्टमेंट करने पड़ेंगे। इसीलिए रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर वाली कंपनी में बहुत ज्यादा कर्जा है।

जब यह कंपनी अपना पूरा बिजनेस सेटअप कर लेगी तब इन कंपनीज का जो इन्वेस्टमेंट होगा वह बहुत कम होगा क्योंकि सोलर पैनल्स लग चुके हैं अब बस उन्हें मेंटेन करना है। आने वाले समय में इनका जो मुनाफा होगा वह बहुत ज्यादा होगा। तो अभी इन कंपनियों का फंडामेंटल उतना अच्छा नहीं है लेकिन भविष्य में इनका फंडामेंटल्स बहुत अच्छे हो सकते हैं। इसीलिए अगर आप अभी से इन्वेस्टमेंट कर लेते हैं तो आपको लॉन्ग टाइम (LONG TIME) में बहुत अच्छा मुनाफा हो सकता है।

तो दोस्तों अब आप जान चुके हैं रिन्यूएबल एनर्जी स्टॉक्स  BEST RENEWABLE ENERGY STOCKS INDIA में कितने सुविधाएं हैं, और कंपनी के फंडामेंटल खराब क्यों है यह भी मालूम हो चुका है। तो अब हम एनर्जी रिन्यूएबल स्टॉक्स ENERGY RENEWABLE STOCKS से संबंधित स्टॉक्स के बारे में जानते हैं।

 

(1) NATIONAL THERMAL POWER CORPORATION (NTPC)

 

रिन्यूएबल ग्रीन एनर्जी RENEWABLE GREEN ENERGY STOCKS का जो पहला स्टोक्स है वह है एनटीपीसी लिमिटेड (NTPC LTD) यह एक गवर्नमेंट कंपनी है इसे सेंट्रल गवर्नमेंट चलाती है। एनटीपीसी का मुख्य काम है पावर जनरेट करना और उससे संबंधित एक्टिविटीज (ACTIVITIES) परफॉर्म करना। पहले इस कंपनी का मेन फोकस कॉल (COAL) और हाइड्रो पावर (HYDRO POWER) के ऊपर ही था लेकिन पिछले कुछ सालों में इस कंपनी ने अपना फोकस पावर जनरेशन (POWER GENERATION) के ऊपर किया है।

अभी इसकी रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी है 1295.5  मेगा वाट और 2100  मेगा वाट के रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट (RENEWABLE ENERGY PROJECTS) के ऊपर यह कंपनी काम कर रही है। इनका टारगेट है 2030 तक अपने रिन्यूएबल एनर्जी केपेसिटी को 60 गीगावॉट यानी की 60000 मेगा वाट करना, जो की इनके टोटल पावर जेनरेशन के 45% होगा।

 

NTPC BUSINESS FUNDAMENTALS

MARKET CAPITALIZATION : एनटीपीसी का मार्किट कैपिटल है 117572 करोड़ रुपए। यानि की यह कंपनी एक लार्ज कैप कंपनी है। लार्ज कैप स्टॉक्स होने के कारन इसमें रिस्क भी कम है।

ROCE : एनटीपीसी कंपनी का रिटर्न ऑन कैपिटल एम्प्लॉयड (RETRN ON CAPITAL EMPLOYED) 8.57%  है, जो की एवरेज माना जाता है। किसी भी कंपनी का ROCE अगर 15% से ऊपर हो तो ज्यादा अच्छा माना जाता है।

ROE : एनटीपीसी कंपनी का रिटर्न ऑन एक़ुइटी 12.6% है जो की थोड़ा अच्छा है। ROE अगर 15% या उससे ज्यादा होती तो बहुत अच्छा रहता।

NTPC SHARE DEBT : नटीपीसी कंपनी का डेब्ट है 174488 करोड़ रूपये जो की बहुत ज्यादा लग रहा है। लेकिन आपको मालूम ही होगा की रिन्यूएबल सेक्टर में शुरुवाती दौर में बहुत ज्यादा रूपये लगे हैं। इसीलिए एनटीपीसी कंपनी का डेब्ट भी बहुत ज्यादा है।

NTPC SHARE FINANCIAL TREND : नटीपीसी कंपनी का फाइनेंसियल ट्रेंड अगर देखा जाये तो साल 2018 में कंपनी का प्रॉफिट था 12 हजार करोड़ रूपये। अगले साल 2019 में NTPC का मुनाफा हुआ 14 हजार करोड़ रूपये। उसके बाद साल 2020 में प्रॉफिट घटके 12 हजार करोड़ रूपये हो गए। और साल 2021 में कंपनी का प्रॉफिट हुआ है 15 हजार करोड़ रूपये।

IMPORTANT NOTE : दोस्तों क्यूंकि यह कंपनी बहुत सारे सोलर प्रोजेक्ट्स में काम कर रही है, यह कंपनी मुनाफा कमाने बाली भी है और फंडामेंटल्स भी इसकी ठीक ठाक है। तो आप चाहे तो इस कंपनी में इन्वेस्ट कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इस सेक्टर के किसी भी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करते हैं तो लॉन्ग टर्म के लिए ही करे।  अगर आप ज्यादा धैर्य नहीं रख सकते और आपको जल्दी से जल्दी पैसा कमाना है तोह फिर यह रिन्यूएबल एनर्जी स्टॉक्स BEST RENEWABLE ENERGY STOCKS IN INDIA सेक्टर आपके लिए नहीं है।

NTPC Fundamental Table

NTPC Fundamental Analysis

MARKET CAP₹ 1,51,461.93 Cr.DIV. YIELD3.92 %
NO. OF SHARES969.67 Cr.BOOK VALUE₹ 128.32
P/E10.75CASH₹ 2,338.46 Cr.
P/B1.22DEBT₹ 1,74,488.61 Cr.
FACE VALUE₹ 10PROMOTER HOLDING51.1 %
SALES GROWTH1.33%ROE12.08 %
ROCE8.28%PROFIT GROWTH36.16 %

 

Leave a Comment