फरवरी में डिविडेंड देने वाले स्टॉक्स कौन कौन से हैं ? Dividend Declared By 3 Stocks

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे फरवरी में डिविडेंड देने वाले स्टॉक्स कौन कौन से हैं ? कुछ ऐसे स्टॉक्स है जो कि फरवरी में अपने शेयर होल्डर्स को डिवीजन देने वाला है। आप सब देख पा रहे होंगे कि फरवरी महीने कितने खतरनाक तरीके से स्टॉक्स में ट्रेड हो रहे हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियों के स्टॉक्स दिग्गज स्टॉक मैं भी हमें गिरावट देखने को मिली है। फरवरी महीने बजट की घोषणा की गई है। और इससे बहुत सारे स्टॉक्स में उतार-चढ़ाव नजर आई है। लेकिन कुछ ऐसे स्टॉक्स है जो इसी महीने अपने शेयर होल्डर्स को डिविडेंड देने का ऐलान किया है।

फरवरी में डिविडेंड देने वाले स्टॉक्स कौन कौन से हैं ?

फरवरी महीने में बहुत सारे कंपनियों का रिजल्ट सामने आया है। उसके साथ ही कई कंपनियों ने अपने शेयर होल्डर्स को डिविडेंड देने का फैसला किया है। जो कि एक अच्छी खबर है सारे शेयर होल्डर्स के लिए जिन्होंने इन कंपनियों के ऊपर इन्वेस्ट करके रखा है। कंपनियों के तरफ से डिविडेंड पाने के लिए Ex Date और Record Date का ऐलान किया गया है। चलिए जानते हैं फरवरी में डिविडेंड देने वाले स्टोक्स के नाम।

फरवरी में डिविडेंड देने वाले स्टॉक्स कौन कौन से हैं ?

1. REC LTD

पहले स्टॉक के नाम है अब REC LTD (आरईसी लिमिटेड)। हाल ही में इस कंपनी नेम दिसंबर क्वार्टर q3 का रिजल्ट पब्लिश किया था। और इस क्वार्टर में कंपनी ने अच्छा खासा प्रदर्शन दिखाया है जिसके चलते कंपनी ने अपने शेयर होल्डर्स को डिविडेंड देने का फैसला किया है। यह कंपनी फाइनेंस से संबंधित कामों के साथ जुड़ी हुई है। अभी इस कंपनी का शेयर प्राइस ₹139 के करीब ट्रेड कर रहा है। आरईसी लिमिटेड कंपनी के 52 week High की अगर बात करें तो वह है ₹168 पचासी पैसे। और 52 week Low की बात करें तो कंपनी ने ₹122 का लो बनाया हुआ है।

आरईसी लिमिटेड कंपनी की रिटर्न की बात करें तो कंपनी ने पिछले 3 महीने में कुछ खास ग्रोथ नहीं दिखा पाया है। यही हाल पिछले 1 साल के रिटर्न के नंबर पर भी है। शेयर प्राइस में कंपनी उतना ज्यादा खास कमाल नहीं दिखा रही है लेकिन कंपनी फिर भी प्रॉफिट में है जिसके चलते अपने शेयर होल्डर्स को डिविडेंड देने वाला है। फरवरी में डिविडेंड देने वाले स्टॉक्स कौन कौन से हैं ? इसका पहला जवाब है REC LTD स्टॉक्स।

कंपनी अपने शेरहोल्डर्स को 1-1 शेयर में 60% का डिविडेंड देने का फैसला किया है। यानी कि शेयर होल्डर्स को उसके हर एक शेयर के लिए ₹6 मिलेंगे डिविडेंड के रूप में। डिविडेंड में हिस्सेदारी लेने के लिए जो आखिरी डेट रखा गया है वह है 15 फरवरी। इस तारीख से पहले अगर कोई इन्वेस्टर्स आरईसी लिमिटेड कंपनी के स्टॉक्स में निवेश करता है तो वह डिविडेंड के हकदार होंगे। और जिन लोगों ने पहले से ही कंपनी के स्टॉक्स में निवेश करके रखा है यानी कि जो शेयर होल्डर्स है वह भी डिविडेंड के हकदार रहेंगे। डिविडेंड पाने की जो रिकॉर्ड डेट है वह है 16 फरवरी यानी 16 तारीख फरवरी को सभी है शेयर होल्डर्स को डिविडेंड मिल जाएगा।

2. ITC LTD

फरवरी में अपने शेयर होल्डर स्कोर डिविडेंड देने वाली दूसरी कंपनी है ITC LTD (आईटीसी लिमिटेड)। यह कंपनी पर्सनल केयर और सिगरेट या तंबाकू जैसे चीजों को बनाने की काम करती है। कुछ दिनों पहले ही आईटीसी कंपनी ने दिसंबर महीने के क्वार्टर 3 का रिजल्ट पब्लिश किया था। इस बार कंपनी ने अच्छा खासा प्रॉफिट कमाया है जिसके चलते प्रॉफिट का कुछ हिस्सा डिविडेंड के रूप में अपने शेयर होल्डर्स को प्रदान करने वाले हैं।

READ ALSO : Dhunseri Tea Share News in Hindi | Dhunseri Share Price Kyun Gir Raha Hai ?

कंपनी के तरफ से डिवीजन का जो Ex Date रखा गया है 14 फरवरी और इसका रिकॉर्ड डेट है 15 फरवरी। यानी कि अगर डिविडेंड का हिस्सेदार बना है तो 14 तारीख से पहले ही आईटीसी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने होंगे। और जिन लोगों ने पहले से ही आईटीसी लिमिटेड कंपनी के स्टाफ स्कोर होल्ड करके रखा है उनको भी डिफिडेंट मिलेगा। शेरहोल्डर्स को हर एक शेयर के बदले 5.25 रुपए डिविडेंड के तौर पर मिलेंगे। जिन्होंने लॉन्ग टर्म के लिए आईटीसी लिमिटेड कंपनी में निवेश किया है उन लोगों को इस बात की खुशी होगी कि बहुत दिनों बाद डिविडेंड के रूप में कुछ पैसा उन्हें मिल रहा है। फरवरी में डिविडेंड देने वाले स्टॉक्स कौन कौन से हैं ? इसका दूसरा जबाब है ITC LTD स्टॉक्स।

3. POWER GRID CORPORATION

फरवरी महीने डिविडेंड देने वाली तीसरी कंपनी है पावर ग्रिड कॉरपोरेशन लिमिटेड। ए कंपनी अपने शेयर होल्डर्स को डिविडेंड देने जा रही है इसी महीने। कंपनी ने डिविडेंड का जो Ex Date रखा है वह है 16 फरवरी। और डिविडेंड का रिकॉर्ड डेट रखा गया है 17 फरवरी। 16 फरवरी से पहले जो भी इन्वेस्टर्स पावर ग्रिड कारपोरेशन स्टॉक्स के अंदर निवेश करेगा डिविडेंड पाने का हकदार होगा। शेरहोल्डर्स को हर एक शेयर के बदले 5.5 रुपए मिलेंगे डिविडेंड के तौर पर। डिविडेंड को पाने के लिए इन्वेस्टर्स को 16 फरवरी से पहले ही कंपनी के स्टॉक्स खरीदना होंगे उसके बाद ही उन्हें इन्वेस्टर्स को डिविडेंड मिलेगा। फरवरी में डिविडेंड देने वाले स्टॉक्स कौन कौन से हैं ?इसका तीसरा जबाब है POWER GRID CORPORATION स्टॉक्स।

Leave a Comment