Drone Stocks in India 2022 | Drone Companies Stock India | Multiple Returns

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं DRONE STOCKS IN INDIA 2022 (ड्रोन सेक्टर स्टॉक्स इन इंडिया) के बारे में। ड्रोन सेक्टर अभी बहुत ज्यादा ग्रो नहीं हुआ है इसीलिए ग्रोथ पोटेंशियल (GROWTH POTENTIAL) बहुत हाय (HIGH) है और यह कितना हाय हैं इसका पता आप इस बात से लगा सकते हैं, सिविल एवियशन मिनिस्टर (CIVIL AVIATION MINISTER) ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुताबिक, अभी ड्रोन सेक्टर कंपनीज का मैन्युफैक्चरिंग टर्न ओवर सिर्फ 80 करोड़ रुपए हैं। जो की उनके अनुसार साल 2026 तक 15000 करोड़ रूपए होगा। इसमें ड्रोन से रिलेटेड सर्विसेस भी होंगे। दोस्तों अगर आप इस ड्रोन सेक्टर स्टॉक्स में निबेश करते हैं तो आपको मल्टीबैगर रिटर्न मिल सकते है। यानि की आपका निबेश किया हुआ पैसा कई गुना हो सकता है।

 

दोस्तों ड्रोन स्टॉक्स से सम्बंधित यह आर्टिकल सिर्फ एजुकेशन के उद्देस्य से लिखा गया है। बताये गए ड्रोन स्टॉक्स में अगर आप निबेश करते हैं तो अपने रिस्क पर करें। और स्टॉक्स में निबेश से पहले खुद भी थोड़ा रिसर्च करले। चाहे अपने ज़िन्दगी पर कितना भी भरोसा हो कभी लोन लेके शेयर मार्किट में पैसा इन्वेस्ट न करे क्यूंकि इससे आप बहुत बड़ी दुबिधा में पड़ सकते हैं।

चलिए DRONE RELATED STOCKS IN INDIA के बारे में पूरी जानकारी हासिल करे। जब भी ड्रोन का नाम आता है हमारे दिमाग में बस वही ड्रोन आते है जो बहुत छोटे होते हैं और वीडियो रिकॉर्ड करने के काम आते हैं। लेकिन असल में ड्रोन का मतलब होता है अनमैंड एरियल भेहिक्ले (UNMANNED AERIAL VEHICLE) यानि की यह एक ऐसा वेहिकल है जो बिना किसी पायलट के चलते है। इसमें ऐसे भी कुछ ड्रोन होते है जो की 200kg से भी ज्यादा वजन लेके उड़ सकता है। DRONE STOCKS IN INDIA 2022 के बारे में जानने से पहले हम जानेंगे ड्रोन का इस्तेमाल कोनसे कामो के लिए किया जाता है ?

DRONE STOCKS IN INDIA 2022

ड्रोन भबिष्य में बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने वाला है। ड्रोन का इस्तेमाल कैसे हो सकता है जानेंगे उसके बारे मैं।

1) ड्रोन का सबसे पहला और बहुत जरुरी है, मिलिट्री के उद्देश्य से ड्रोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। ब्रिटेन और अमेरिकी मिलिट्री ने तो 1940 साल से ही ड्रोन का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। लेकिन उस समय साधारण ड्रोन इस्तेमाल होता था और आजके ड्रोन बहुत ज्यादा एडवांस टेक्नोलॉजी पर बने है। मिलिटरी के उद्देश्य से सर्वेलन्स (SURVEILLANCE), एयर सापोर्ट (AIR SUPPORT), रेस्क्यू (RESCUE) और एयर स्ट्राइक (AIR STRIKE) के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिकी एयर फाॅर्स के पास अभी जो सबसे एडवांस ड्रोन है उसका नाम है MQ-REAPER और हालही में इस ड्रोन का इस्तेमाल अमेरिका ने अफगानिस्तान में किया था एयर स्ट्राइक करने के लिए।

Leave a Comment