5 Best Ways How to Invest in Share Market in Hindi | शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं ?

How to invest in Share Market in Hindi ? यह एक आम सवाल है बिगिनर्स के लिए जो चाहते है शेयर मार्किट से पैसा कमाना। अगर आप शेयर बाजार के कारोबार में नए हो तो फिर स्टॉक मार्किट में इन्वेस्ट करना आपके लिए बिलकुल भी आसान नहीं होगा। शेयर मार्किट के बारे में अगर कुछ भी मालूम न हो, तो घबराने की कोई बात नहीं। शेयर मार्किट में कैसे इन्वेस्ट करना है इस पोस्ट के माध्यम से आपकी सारी चिंता दूर हो जाएगी।

आज इस पोस्ट के जरिये मै आपकी मदद करूँगा आपका पहला इन्वेस्टमेंट करने में, आपका पहला ब्रोकरेज अकाउंट खोलने में। आप कहाँ से शिखे यह बताने में। अगर आप स्टॉक मार्किट में बिलकुल नए हैं तो मै शुरू से लेकर आखिर तक गाइड करूंगा इस ब्लॉग पोस्ट के जरिये। अगर आप किताबे पड़कर शेयर मार्किट के बारे में जानना चाहते हैं तो  Share Market Books in Hindi के अंदर कुछ बेहतरीन किताब के नाम उल्लेख है। आप इन किताबो के जरिये शेयर मार्किट के ऊपर जानकारी हासिल कर पाएंगे।

How to invest in Share Market in Hindi ?

कोई भी अमाउंट कम नहीं है जरूरी यह है कि आप बस शुरू करें। शुरू करेंगे और बाकी चीज अपने आप होने लगेगी।आप अगर किसी प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट (INVEST ON PROPERTY) करते हैं तो वहां पर लाखों रुपए इन्वेस्ट करने होते हैं लेकिन शेयर मार्केट का फायदा यह है के शेयर मार्केट में ऐसा कोई भी बंदिश नहीं है। अगर आप शेयर बाजार के कारोबार से मनचाही पैसा कमाना चाहते हैं तो शेयर मार्किट में निबेश की प्रक्रिया को जरूर समझले।

अगर आप चाहें तो ₹5000 से भी शेयर मार्केट में प्रवेश कर सकते हैं। कोई भी रेस अगर जितनी हो तो सबसे जरूरी है उसे रेस में हिस्सा लेना। अगर हम रेस में दौड़ेंगे ही नहीं तो हम वह रेस जीतेंगे कैसे। उसी तरह हम में सीखेंगे नहीं How to Invest in Share Market in Hindi में तो मार्किट में इन्वेस्ट कैसे करेंगे।

 

 

स्टॉक मार्केट (STOCK MARKET) में इन्वेस्ट हर कोई करना चाहता है, खूब सारा पैसा हर कोई कमाना चाहता है। लेकिन हम में से बहुत लोग शेयर मार्केट (SHARE MARKET) में प्रवेश करने से डरते हैं, या तो हम डर के हमेशा दूर रह सकते हैं, या फिर इस डर का सामना करके मैदान में उतर के खूब सारा पैसा बना सकें। अगर आप युवक हैं आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है और यह सोचकर आप मार्केट से दूर होते हैं तो इसमें भी मायूस होने की कोई बात नहीं है। आज आप जानेंगे ” HOW TO INVEST IN SHARE MARKET IN HINDI” के बारे में।

Open a Free Demat Account with UPSTOX

HOW TO INVEST IN SHARE MARKET IN HINDI FOR BEGINNERS

दरअसल, कम पैसों से ही शुरुआत करनी चाहिए। क्योंकि आप माने या ना माने शुरुआत में हम जब बिगिनर (BEGINNER) होते हैं तो आप जो भी स्टॉक्स खरीदेंगे वह शायद बेस्ट स्टॉक (BEST STOCK) ना हो। स्टोक्स को खरीद के आप शायद ज्यादा पैसा ना कमाए। कुछ साल बाद आप हसेंगे भी कि हमने कैसी स्टॉक्स खरीद लिए थे। ऐसा सब के साथ होता है तो अच्छा है हम जो यह गलत स्टॉक्स शुरू में खरीदेंगे इसमें हम थोड़ा ही पैसा लगाएं।

सबसे पहली चीज जो आपको याद रखने है, स्टॉक मार्केट में हर कोई गलती किया करता है, कभी डर में कभी घबड़ाहट (NERVOUSNESS) में, कभी अति उत्साह (OVER EXCITEMENT) में। मुझे याद है जब 3 साल पहले मैंने अपना पहला स्टॉक खरीदा था मैं भी बहुत नर्वस था, स्टॉक खरीदते वक्त बहुत ज्यादा सोच में पड़ गया था कि जो स्टॉक खरीद रहे हैं वह अच्छे हैं भी या नहीं, कहीं गलती तो नहीं हो रही।

हम गिरते हैं डरने से लेकिन अगर गिरने से डरेंगे तो दौड़ना कैसे सीखेंगे। अब मैं आप लोगों को स्टेप बाय स्टेप यह सारी चीजें बता रहा हूं कि आप स्टॉक मार्केट में अपनी यात्रा कैसे शुरू करें। धीरे धीरे आप सिख जायेंगे How to Invest in Share Market in Hindi सरल तरीके से।

How to Choose Multibagger Stocks India – मल्टीबैगर स्टॉक कैसे चुने ?

शेयर मार्किट में निवेश कैसे करें ?

शेयर मार्केट में सबसे पहली चीज करनी है के आपके पास एक डीमैट अकाउंट (DEMAT ACCOUNT) होना बहुत जरूरी है। डिमैट अकाउंट वह चीज़ जिस अकाउंट में आपके खरीदे हुए शेयर रखे जाएंगे। अगर आपने कोई भी स्टॉक खरीद लिया है तो डिमैट अकाउंट में बहुत सारे शेयर स्टोर (STORE) होंगे।

Open a Free Demat Account with UPSTOX

ट्रेडिंग अकाउंट ब्रोकर(BROKER) के पास खुलता है जिसके जरिए आप शेयर्स खरीद और बेच सकते हैं। क्योंकि हम डायरेक्टली (DIRECTLY) स्टॉक एक्सचेंज (STOCK EXCHANGE) से शेयर नहीं खरीद सकते हैं ऐसा नियम है। आपको एक अकाउंट खुलवाना है ब्रोकर के पास। अब ब्रोकर बहुत सारे हो सकते हैं जैसे बैंक भी आपको ब्रोकरेज (BROKERAGE) अकाउंट खुलवा कर देते हैं ।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं ?

अगर आप शहर में रहते हैं तो फिर आपने मोतीलाल (MOTILAL), ओसवाल (OSWAL), एंजल (ANGEL), आनंद राठी (ANAND RATHI) इस तरह के काफी नाम सुने होंगे यह भी ब्रोकर्स हैं। मैनपुरी डूबा कि ग्रुप लेकिन यह बैंक्स और यह जो बाकी सारे ब्रोकरेज हैं यह फुल सर्विस ब्रोकर (FULL SERVICE BROKER) है यानी कि यह बहुत सारी ऐसी सर्विसेस भी देती है जो बहुत एक्सपीरियंस्ड (EXPERIENCED) या फिर बहुत बड़े इन्वेस्टर हैं उन लोगों को यह सर्विसेस जरूरी होता है।

लेकिन एक नए इन्वेस्टर्स (NEW INVESTOR) के लिए ऐसे फीचर्स (FEATURES) देते हैं जो आपके काम के ही नहीं। जैसे ऑफिसर्स बहुत अच्छे होंगे, ऑफिस जाकर आर्डर प्लेस (ORDER PLACE) कर सकते हैं, ऑफिस में बैठकर ही ट्रेडिंग (TRADING) करने का सुविधा PROVIDE करेंगे।

how to invest in share market in hindi

फोन पर आर्डर प्लेस कर सकते हैं, खूब सारा आपको उधार भी दे देंगे और इस तरीके का एक रिलेशनशिप मैनेजर (RELATIONSHIP MANAGER) दे देंगे। यह सारी ब्रोकर्स इस तरीके के सर्विसेज देते हैं जो कि एक न्यू इन्वेस्टर्स के लिए जरूरी नहीं है। आपको तो सिर्फ थोड़ा सा पैसा शेयर में इन्वेस्ट करना है। How to Invest in Share Market in Hindi भाषा में सही तारिके से जान ले।

उसके लिए आपको ना कोई ऑफिस जाना है ना ही किसी मैनेजर से बात करनी है, नहीं ऐसा कोई सर्विस की जरूरत पड़ेगी। नए इन्वेस्टर्स सिर्फ एक वेबसाइट और मोबाइल से ही थोड़ा सा पैसा शेयर में इन्वेस्ट(INVEST IN SHARE) कर सकते हैं। बैंकिंग सेक्टर (BANKING SECTOR) वाली जो ब्रोकर्स है इसमें अकाउंट खुलवाने के जो FEES होते हैं वही हजार रुपए से ज्यादा होते हैं। और जब भी कोई शेयर खरीदेंगे या बेचेंगे उस पर यह बहुत ज्यादा कमीशन (COMMISION) ले लेते हैं।

हाउ तो इन्वेस्ट इन शेयर मार्किट ?

इस परिस्थिति में एक नए इन्वेस्टर्स को एक सस्ता सलूशन (EASY SOLUTION) की जरूरत है। तो ऐसे में मार्केट में अवेलेबल (AVAILABALE) है कुछ डिस्काउंट ब्रोकर्स (DISCOUNT BROKERS) जैसे जीरोधा (ZERODHA), आपस्टॉक्स (UPSTOX), एंजल वान (ANGEL ONE), ग्रो (GROWW)। इन सभी प्लेटफार्म में 200 से ₹300 के बीच आपके अकाउंट खुल जाएंगे आराम से। और सबसे अच्छी बात यह है इनमें जब आप शेयर्स खरीदेंगे (BUY SHARE) और उसको रख लेंगे अपना डिमैट अकाउंट (DEMAT ACCOUNT) में तो आपको ₹1 भी ब्रोकरेज फी (BROKERAGE FEE) नहीं देना है। अगर आप शेयर्स खरीद के रख रहे हैं इसमें आपको कोई भी फी देने की जरूरत नहीं है।

Open a Free Demat Account with UPSTOX

इसके अलावा आपको कोई भी ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है उनका मोबाइल ऐप (MOBILE APP) बहुत अच्छा है ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग (ONLINE ACCOUNT OPENING) तुरंत हो सकती है। तो अगर आप अप स्टॉक्स (UPSTOX) में डिमैट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं नीचे उसका लिंक (APP LINK) दिया हुआ है मैं खुद इस ऐप के जरिए शेयर्स खरीदता हूं। क्योंकि मुझे इनका जो सर्विस है वह बहुत ही अच्छा लगता है।

शेयर मार्किट में पैसा लगाने के तरीके

WHAT WOULD HAPPEN AFTER BUYING STOCKS – स्टॉक खरीदने के बाद क्या होगा?

1) डीमैट अकाउंट बनाने के बाद जब आप शेयर खरीदेंगे तब 2 चीज़े हो सकती है, पहला या तो उस इन्वेस्टमेंट में आपको खूब फ़ायदा होगा, इस परिस्थिति में नम्र रहे, मान लीजियेगा जो मुनाफा आपको मिल रहा है वह अच्छी किस्मत होने कारन हो रही है। और खुद को स्टॉक मार्किट एक्सपर्ट (STOCK MARKET EXPERT) समझने की गलती ना करें।

बहुत लोग क्या करते है अपने आपको मार्किट एक्सपर्ट सोच के रिस्की स्टॉक में इन्वेस्ट कर देते है। ऐसे में आगे चलके उनको नुकसान होता है। अगर आपको मालूम होता How to Invest in Share Market in Hindi में तो आपको नुकसान कभी नहीं होता।

नए इन्वेस्टर के रूप में अगर आपको मुनाफा मिला है, फिर यह भी याद रखिये शेयर मार्किट में पैसा कमाना आसान नहीं है। अगर शेयर मार्किट से पैसा कमाना इतना आसान होता की आप मार्किट में प्रबेश करे शेयर ख़रीदे और करोड़पति बन गये। फिर तो आज हर कोई करोड़पती बन जाता। लेकिन 1 – 2 बार कमाना और जिंदगीभर कमाते रहने में फर्क होता है। शुरुवात में अगर आपको मुनाफा हुआ है फिर भी मार्किट से आपको शिखते रहना होगा।  तब ही आगे जाके बहुत सारा पैसा कमा सकोगे।

Open a Free Demat Account with UPSTOX

 

2) स्टॉक मार्किट में एंटर करके दूसरी चीज़ यह हो सकती है की शेयर खरीदके आपको नुकसानहो गया हो गया। इसकी बजह से हम सोच लेते हैं शेयर मार्किट एक जुवा है इससे मै दूर रहूँगा, या फिर हम मायूस हो जाते है। हम सोचते हैं यह चीज़ हमारे लिए नहीं है। और हमेशा के लिए शेयर मार्किट इन्वेस्टिंग को अलविदा कह देते है। How to invest in Share Market in Hindi ? वह कभी श्किकःने की कोशिस ही नहीं करते।

यह दोनों ही चीज़े नहीं होनी चाहिए। आपको सोचना होगा क्यों नुकसान हुआ उसके कारन ढूडने होंगे। आपको अगर नुकसान होता है उससे आप सीखोगे, अपने आप को मोटीवेट करोगे की इस बार नुकसान हुआ है अगली बार पूरी तहकीकात करके बेस्ट स्टॉक चुन के मुनाफा कमाओगे। पहली नुकसान से आपको और भी इच्छा होना चाहिए How to invest in Share Market in Hindi को जानना और अच्छे से शिखना, मार्किट को समझना।

How to invest in Share Market in Hindi ?

शेयर मार्किट के बारे में शिखना हो तो बहुत सारे किताबें हैं जो आपको मार्किट के नियम को समझने ने पूरी मदद करेगी। जो भी मार्किट में पहली बार आता है उसे शुरुवात में दिक्कते आती है पर धीरे धीरे वह सब समझ जाते हैं। बहुत सारे किताबें ऐसी है जिसे पढ़कर आप जान सकेंगे शेयर मार्किट में कैसे कदम रखे।

कई किताबे ऐसी भी है जिनमे मार्किट के पुरे फंडामेंटल्स को अच्छे से एनालिसिस की है। उदहारण – वारेन बफेट (THE WARREN BUFFET), इंटेलिजेंट इन्वेस्टर (INTELLIGENT INVESTOR) और भी बहुत सारे किताबे है जिन्हे पड़ेंगे तो लगेगा शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना उतना भी कठिन नहीं है जितना लोग समझते हैं या बताते हैं। अगर आप समझ जाओगे How to invest in Share Market in Hindi में कितना सहज है तब सब आसान लगेगा।

किताबो से आप शिख जाओगे इन्वेस्ट करनी कैसे है ? कंपनी को एनालाइज़ करना कैसे है (HOW TO ANALYZE A COMPANY) ? लेकिन आप नए COMPANY के आइडियाज़ कैसे जानेंगे, नए स्टॉक्स की आइडिया कैसे मिलेगा ? तो यहाँ मदद करती है बिज़नेस मैगज़ीन्स।

अगर आप लगातार बिज़नेस मैगज़ीन्स पड़ेंगे तो उनमे कंपनी के REVIEWS आते हैं, कम्पनी के बिज़नेस मॉडेल के बारे में बताते है, कई बार मैनेजमेंट और लीडर्स के इंटरभिउ आता है जिसे आपको समझमे आता है की इंडस्ट्री में चल क्या रहा है और फ्यूचर में ग्रोथ किस चीज़ में हैं। यह सब अगर शिख जाओगे तभी जानोगे How to Invest in Share Market in Hindi  के बारे में।

फोर्बेस इंडिया (FORBES INDIA), बिज़नेस इंडिया (BUSINESS INDIA), वेल्थ इनसाइड (WEALTH INSIDE) इस तरह के कुछ अच्छी बिज़नेस मैगजीन्स हैं जिन्हे आप रेगुलर पड़ सकते हैं। इससे होगा क्या  स्टॉक मार्किट के हर खबर में आपकी नज़रे रहेगी और शेयर मार्किट में पैसा कैसे लगाए यह आसानी से शिख जायेंगे।

Open a Free Demat Account with UPSTOX

MINIMUM AMOUNT TO INVEST IN SHARE MARKET IN HINDI

शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करने के लिए काम से काम 100 रुपए लगेंगे। लेकिन यह निर्भर करता है की कौनसा शेयर आप खरीद रहे हो ? अगर आपका चुने हुए शेयर का प्राइस 100 रूपये से ज्यादा है तो फिर आप कोई भी स्टॉक्स नहीं खरीद पाएंगे। क्यूंकि आपके आपका डीमैट एकाउंट में उतना पैसा है ही नहीं। जब आपके डीमेट अकाउंट में उस शेयर के जितना पैसा रहेगा तभी जाके उस स्टॉक्स को खरीद पाएंगे।

100 रूपये से आप तभी शेयर खरीद सकोगे जब उसकी प्राइस उससे कम हो। नए इन्वेस्टर्स के लिए अच्छा यह रहेगा कुछ बेस्ट कम्पनी चूंके उसमे कम से कम 5000 रूपये जरूर इन्वेस्ट करे। MINIMUM AMOUNT TO INVEST IN SHARE MARKET IN HINDI इसके ऊपर छोटासा प्रबंध था। 

HOW TO INVEST IN SHARE MARKET IN INDIA FOR BEGINNERS PDF IN HINDI

शेयर मार्किट के बारे में सीखने बहुत रास्ते हैं। लेकिन आप चाहते है मोबाइल से ही पीडीएफ (PDF) पड़के मार्किट के बारे में जानना कहते हैं  बात नहीं। आपके लिए एक पीडीएफ (PDF) लाये हैं जिसे पड़कर शेयर मार्किट को अच्छे से समझ पाएंगे। INVEST IN SHARE MARKET IN INDIA FOR BEGINNERS PDF IN HINDI

PDF DOWNLOD LINK –

https://drive.google.com/file/d/15F-Vq8h6v2sX1KFjCvq1Uoncr9QRU9c7/view?usp=sharing

 

Leave a Comment