Intraday Trading Mistakes in Hindi – इंट्राडे ट्रेडिंग की गलतियां | Moneyroma Official

दोस्तों आज हम बात करेंगे INTRADAY TRADING MISTAKES IN HINDI ( इंट्राडे ट्रेडिंग की गलतियां ) के बारे में जोकि बहुत सारे इन्वेस्टर्स करते हैं। क्योंकि इस पोस्ट में कुछ ऐसी गलती हम बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको नुकसान होता है। इंट्राडे ट्रेडिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हो। इंट्राडे ट्रेडिंग से आप 1 दिन में कई हजार रुपए बना सकते हो। लेकिन यह तभी संभव होगा जब आपके पास इंट्राडे ट्रेडिंग का अच्छा खासा ज्ञान रहेगा।

इंट्राडे ट्रेडिंग में बहुत सारे नए इन्वेस्टर्स ज्यादा रुपए के लालच में ज्यादा पैसे लगाकर नुकसान झेल रहे हैं। उन सारे नए इन्वेस्टर्स को पता ही नहीं होता है की इंट्राडे ट्रेडिंग में कौन-कौन सी गलतियां उन्हें नहीं करनी चाहिए। इसमें अगर थोड़ी सी भी चूक हो तो आप नुकसान में जा सकते हैं।

अगर आप स्टॉक मार्केट में बिल्कुल नए इन्वेस्टर के तौर पर आए हैं तो इंटरव्यू ट्रेडिंग से अभी दूर ही रहे। लेकिन अगर आप स्टॉक मार्केट में बहुत ज्यादा समय बिता चुके हैं तो आपको कुछ ऐसे गलतियां हैं जो नहीं करनी चाहिए। अगर आप इन सारे गलतियों से बचना सीख जाएंगे तब जाकर इंट्राडे ट्रेडिंग से अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं।

नुकसान से बचने के लिए अब जो गलतियां आपको बताने जा रहा हूं वह गलतियां आपको नहीं करनी है। इन गलतियों को अगर आप नहीं करेंगे तो इंट्राडे ट्रेडिंग में नुकसान होने की सम्भाबना बहुत काम है। इसीलिए इस पोस्ट में INTRADAY TRADING MISTAKES IN HINDI में बताये गए गलतियों कोध्यान से पड़ियेगा।

 

 

1. STOP-LOSS & TARGET

पहली गलती जिसकी वजह से ज्यादातर इन्वेस्टर्स को इंट्राडे ट्रेडिंग में नुकसान होता है वह है स्टॉप लॉस और टारगेट सेट ना करना। हम जानते हैं इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में आपको अगर थोड़ा सा भी जानकारी है तो आपने यह बात जरूर सुनी होगी की आपको स्टॉपलॉस जरूर लगाना चाहिए। लेकिन फिर भी आपने इस बात को नजरअंदाज किया होगा क्योंकि आपको लगता है कि अगर मैंने स्टॉपलॉस लगा दिया और गलती से स्टॉपलॉस हिट हो गया और उसके बाद शेयर प्राइस बढ़ गई मेरा तो नुकसान हो जाएगा।

तो यहां पर मैं आपको एक बेस्ट आईडिया देता हूं जो मैं खुद भी आजमाता हूं और वह आईडिया यह है कि मैं कभी भी STOP-LOSS APP में नहीं लगाता अपने माइंड में स्टॉप लॉस लगाता हूं। यानी कि मैं जब शेयर खरीद ता हूं उस वक्त मैं डिसाइड करता हूं कि अगर इसकी प्राइस इससे नीचे गई तो मूझे भले ही थोड़ा बहुत नुकसान होगा लेकिन शेयर बेच दूंगा।

क्योंकि अगर इससे ज्यादा नीचे गया तो बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है और ज्यादा नुकसान होने से अच्छा है कि कम नुकसान हो । क्योंकि थोड़ा सा नुकसान होगा तो फिर मैं दोबारा शेयर खरीद के उस नुकसान को फायदे में बदल दूंगा। और मैं अपने मन में एक टारगेट भी सेट करके रखता हूं कि कितने रुपए में शेयर को बेचना है और मुझे कितना मुनाफा चाहिए। उससे ज्यादा प्रॉफिट होता है तो अच्छी बात है लेकिन मैं उससे ज्यादा मुनाफा के लिए इंतजार नहीं करता।

क्योंकि अक्सर हम इंतजार करते हैं की शेयर प्राइस और ज्यादा बढ़ेगा इस चक्कर में हम इंट्राडे में लॉस कर लेते हैं। तो इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको स्टॉपलॉस और टारगेट जरूर सेट करके रखना है (SET STOP-LOSS & TARGET)।और फ्यूचर में INTRADAY TRADING MISTAKES नहीं करनी है। तभी जाके इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसा कमा सकते हो। और यह पहला संकेत है INTRADAY TRADING MISTAKES IN HINDI के ऊपर। बताये गए इस पॉइंट को जरूर अपनाये।

 

Also Read : How to Choose Multibagger Stocks in India 2022

 

2. BUYING SHARE IN HIGH PRICE

दोस्तों दूसरी गलती जो इंट्राडे ट्रेडिंग में लोग करते हैं जिसकी वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। वह यह है कि वह किसी एक शेयर को सिर्फ एक या 2 मिनट मॉनिटर करते हैं और देखते हैं कि शेर की प्राइस एक से ₹2 बढ़ गई और वह जब ज्यादा बढ़ जाती है उस टाइम पर खरीद लेते हैं और जैसे ही वो खरीदते हैं शेयर की प्राइस गिरना शुरू हो जाती है।

देखिए सिर्फ एक-दो मिनट मॉनिटर करने से कुछ नहीं होगा पहले उस शहर के बारे में थोड़ी सी बेसिक नॉलेज तो रखना चाहिए। फिर उसको कम से कम थोड़ी देर मॉनिटर करो तब जाकर उस शेर को खरीदो। जल्दबाजी में अगर शेयर खरीदोगे त नुकसान होने के बहुत ज्यादा संभावना रहती है।और यह पॉइंट भी INTRADAY TRADING MISTAKES IN HINDI के अन्तर्गत है। इसे आपको सुधारना होगा तभी जाके इंट्राडे ट्रेडिंग का लाभ उठा पाएंगे।

Intraday Trading Mistakes in Hindi for 2022

3. OVER TRADING

दोस्तों तीसरी गलती हमने बहुत सारे लोगों को करते हुए देखा है और वह गलती यह है कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो रोज सुबह शेयर खरीदते हैं बेच देते हैं और अच्छा खासा प्रॉफिट कमा लेते हैं। लेकिन उसके बाद भी उनकी खुजली खत्म नहीं होती उसके बाद भी वह बिना डरे बिना सोचे शेयर खरीद लेते हैं और सुबह तक जो पैसा कमाया होता है वह डूब जाता है।

हम गारंटी देता है जो लोग इस पोस्ट को देख रहे हैं उनमें से कुछ लोग ऐसे जरूर होंगे जो यही काम करते होंगे। रोज सुबह उन्हें प्रॉफिट देखता होगा प्रॉफिट कमा भी लेते होंगे लेकिन शाम तक वह सारा प्रॉफिट डूबा देते होंगे।

इसके पीछे का कारण यह होता है कि सुबह जब आप शेयर खरीद से हो तो आप सोच समझकर शेयर खरीदते हो इस वजह से आप पैसा कमा लेते हो। लेकिन अब आपको लगता है कि प्रॉफिट तो हमने कमा लिया है अब पूरे दिन बैठकर क्या करें ?

आपका टाइम पास नहीं हो रहा होता है आप बोर हो जाते हो तब आप सोचते हो कि कुछ शेयर दो एक बार और खरीद लेता हूं थोड़े पैसे और बढ़ जाएंगे। और दिन में बिना मॉनिटर करें आप शेयर फिर से खरीद लेते हो जिसकी वजह से आपको नुकसान होता है।

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो मेरा एक सजेशन है कि आप रोज का अपना एक टारगेट सेट करो जैसे उस टारगेट को पा लेते हो उसके बाद शेयर मार्केट को नमस्ते करके निकल जाओ।

जैसे कि इंट्राडे ट्रेडिंग में अगर आप का टारगेट दिन के ₹3000 होंगे तो सुबह मार्केट खुलते ही अगर आप वो टारगेट अचीव कर लेते हो तो आपको शेयर मार्केट में दूसरी कोई शेयर खरीदने से पहले निकल जाना चाहिए। और यह पॉइंट एक महत्वपूर्ण पॉइंट है INTRADAY TRADING MISTAKES IN HINDI के ऊपर।

4. OVER CONFIDENCE

चौथी गलती जो ज्यादातर इन्वेस्टर्स या ट्रेडर बहुत बार करता है और वह है ओवर कॉन्फिडेंस। अपने किसी शेयर को मॉनिटर किया आपने देखा कि उसकी प्राइस बढ़ रही है। उसके अगले दिन आपने फिर से देखा कि उस शेयर का प्राइस और ज्यादा बढ़ रही है।

तीसरे दिन भी आपने नोटिस किया कि इस शेयर का प्राइस लगातार बढ़ती जा रही है फिर चौथे दिन आपने सोचा यार इसकी प्राइस तो रोज बढ़ रही है तो आज खरीद लेता हूं। अब आपने यह नहीं समझा कि शेयर के प्राइस बड़ क्यों रही है ?

आपको कुछ नहीं पता बस आपने देखा कि पिछले 3 दिनों से इस कंपनी का शेयर प्राइस लगातार बढ़ रही है तो आज मैं शेयर खरीद लू और आज अगर शेयर की प्राइस ऊपर गई तो अच्छा खासा प्रॉफिट हो जाएगा। लेकिन आपको यह नहीं पता कि शेयर की प्राइस आज भी ऊपर जाएगी या नीचे गिरेगी। शायद ऐसा भी हो कि शेयर की प्राइस 3 दिन पहले जितना था आज की डेट में गिर कर फिर उतना हो जाए।

अगर ऐसा हुआ तो इससे किसी और को नुकसान नहीं होगा यह नुकसान सिर्फ आपको होगा क्योंकि आखिर में आपने इस शेयर में इन्वेस्ट किया है। और यह चौथा पॉइंट है INTRADAY TRADING MISTAKES IN HINDI में जो की बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। अगर आप इसमें थोड़ा सुधार लाने की कोशिश करेंगे तो आपके पैसे डूबने से बच जायेंगे।

 

 

MISTAKES IN DAY TRADING

Leave a Comment