IT Stocks for Long Term Investment | Multibagger Tech Stocks List | Moneyroma Official

दोस्तों आज हम बात करेंगे IT STOCKS FOR LONG TERM INVESTMENT के बारे में। शेयर मार्किट में  नए इन्वेस्टर आते हैं और वह जल्दी पैसे कमाने के चक्कर में बर्बाद हो जाते हैं। स्टॉक मार्केट से पैसा कमाना उतना आसान नहीं है जितना लोग समझते हैं। शेयर बाजार से अगर पैसा छापना हो तो लम्बी रेस का घोड़ा बनना पड़ेगा। कुछ ऐसे शेयर्स या स्टॉक्स चुनने होंगे जो आगे चलके अच्छा खासा मुनाफा दे। बहुत सारे इन्वेस्टर्स को मालूम ही नहीं है की कौनसे स्टॉक्स का प्राइस फ्यूचर में बड़ने वाला है ? इस पोस्ट में ऐसे ही कुछ IT-SOFTWARE STOCKS के बारे में बताने जा रहे हैं जो फ्यूचर में तेज़ी से बड़ने वाला है।  

जब भी आईटी स्टॉक्स या सॉफ्टवेयर कंपनी के बारे में बात होती है तब इस सेक्टर में ऐसे बहुत सारे स्टॉक्स के नाम आते हैं लेकिन हमने  कुछ ऐसे कंपनी को चुनने की कोसिस की है जिसका फंडामेंटल बहुत ज्यादा पावरफुल है। और हमने इन कम्पनीज़ को अलग अलग क्लासिफिकेशन से लिया है। पहला क्लासिफिकेशन है इन्वेस्टमेन्ट वैल्यू (INVESTMENT VALUE) और दूसरा है कंपनी केटेगरी (COMPANY CATEGORY).


INVESTMENT VALUE

इस क्लासिफिकेशन के अंदर हमने कुछ ऐसे आईटी स्टॉक्स पिक किया है जो स्टॉक्स पिछले कई सालो से निरंतर मुनाफा कमा रही है। जिन स्टॉक्स में आज तक लॉन्ग टर्म में कभी नुकसान नहीं हुआ है। साथ ही कुछ ऐसे टॉक्स भी हैं जिनमे हाई रिटर्न देने की क्षमता है। लेकिन इन स्टॉक्स में हाई रिटर्न के साथ साथ रिस्क भी बहुत ज्यादा है। यानि की यह आईटी कंपनी मल्टीबैगर बनने की ताकत रखती है लेकिन इन कोम्पनिओ में लार्ज कोम्पनिओ के तुलना में रिस्क भी ज्यादा रहता है। 

COMPANY CATEGORY

इसके बाद हमारा दूसरा क्लासिफिकेशन है कंपनी केटेगरी, जहाँ पर हमने अलग अलग केटेगरी से कंपनी चुनने की कोसिस की है। जैसे – (A) IT SERVICE COMPANY (आईटी सर्विस कंपनी) (B) SOFTWARE PRODUCT COMPANY (सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट कंपनी)  (C) 5G DRIVEN COMPANY (5G ड्रिवेन कंपनी) (D) SOFTWARE PLATFORM (सॉफ्टवेयर प्लेटफार्म) (E) MARKET PLACE (मार्किट प्लेस) (F) EV SOFTWARE PROVIDER (सॉफ्टवेयर प्रोवाइडर) (G) TECH COMPANIES FROM START UP ZONE (टेक कंपनी। 

(A) IT SERVICE 

आईटी सर्विस कंपनी क्या होती है ? यह कंपनी कोई सॉफ्टवेयर नहीं बनती है बल्कि मार्किट में जो सॉफ्टवेयर मिलते हैं उनका इस्तेमाल करके सर्विस प्रदान करती है। उदहारण – आसियान पेंट्स का जो पूरा सप्लाई चैन है उसको अगर ऑटोमेट करना हो तो कंपनी को ERP सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा। इसका मतलब आसियान पेंट्स कंपनी को यह सॉफ्टवेयर खरीदना होगा, इनस्टॉल करना होगा तभी जाके सप्लाई चैन ऑटोमेट हो पायेगा। इसमें जो डेटा है वह सही तरीके से लोड हो रहा है या नहीं देखना पड़ेगा। 

जिस नेटवर्क के जरिये सॉफ्टवेयर इस्तेमाल होगा वह सुरक्षित है या नहीं वह भी चेक करना होगा। इसका डेटा बैक अप ठीक से हो रहा है या नहीं ! ERP सॉफ्टवेयर का लाइसेंस किसको मिलना चाहिए, किसको नहीं, यह सारि चीज़े आईटी सर्विस सम्बंधित कंपनी ही कर सकती है।  क्यों की आसियान पेंट्स (ASIAN PAINTS) का मैन बिज़नेस तो पेंट्स का है और यह कंपनी सॉफ्टवेयर से सम्बंधित कोई भी सर्विस नहीं दे सकती है। इसीलिए एसियन पैंट्स क्या करता है – इनफ़ोसिस (INFOSYS), टीसीएस (TCS) और विप्रो (WIPRO) के पास जाता है और बोलता है, हर साल हम आपको इतना पैसा देंगे साथ ही साथ आईटी सॉफ्टवेयर से सम्बंधित (IT SOFTWARE RELATED) जितने भी काम है वह आप लोग संभाले। बिज़नेस ऑटोमेट के लिए जो ERP सॉफ्टवेयर है वह स्मूथली चलना चाहिए। इसे कहते है आईटी सर्विस बिज़नेस (IT SERVICE BUSINESS)। 



Leave a Comment