January में Bonus देने वाले शेयर के नाम पता है आपको ? अभी देखिये नहीं तो पछताओगे | Moneyroma Official

स्टॉक मार्किट में बोनस नाम का जो शब्द है वह इन्वेस्टर्स को बहुत ज्यादा पसंद है। क्यों की, किसी इन्वेस्टर्स ने अगर स्टॉक्स में पैसा लगाया हो और वह स्टॉक्स बोनस की घोषणा करदे, फिर इन्वेस्टर्स बहुत खुस होते हैं। इन्वेस्टर्स को पता है की कोई कंपनी के स्टॉक्स बोनस की घोषणा करता है तो उसको एक्स्ट्रा स्टॉक्स या शेयर मिलने वाला है। हलाकि, सभी कंपनी बोनस नहीं देती है। जिन इन्वेस्टर्स ने शेयर में पहले से इन्वेस्ट कर रखा है वही सारे इन्वेस्टर्स बोनस के हक़दार होंगे। कंपनी जब बोनस की घोषणा करती है तब एक्स डेट और रिकॉर्ड डेट की भी घोषणा करती है। आज आपको बताने वाले हैं कोनसे स्टॉक्स जनवरी में बोनस देने की घोषणा की है। आपको बता दे, कंपनी जब प्रॉफिट में होती है तभी बोनस डिक्लेयर करती है।

 

1. ONE POINT ONE SOLUTIONS LTD

जनवरी में बोनस की घोषणा करने बाली हमारे लिस्ट में पहली कंपनी है ONE POINT ONE SOLUTIONS LTD कंपनी। कंपनी ने 1:2 के तहत बोनस देने का फैसला किया है  यह आईटी सर्विसेस प्रदान करती है यानि टेक्नोलॉजी से सम्बंधित चीज़ो पर यह कंपनी काम करतीहै है। ONE POINT ONE SOLUTIONS LTD काफी छोटी कंपनी है। चलिए जानते है इस कंपनी के बारे में।

 

52 WEEK LOW & HIGH

कंपनी के शेयर प्राइस को अगर देखा जाए तो काफी  तेजी हमें देखने को मिली है। कुछ ही समय में यह कंपनी अपने शेयरहोल्डर्स को अच्छा खासा मुनाफा बना कर दिया है। इस पेनी स्टॉक्स की 52 WEEK LOW का जो आंकड़े वो है 10.55 रुपए, लेकिन कंपनी का जो  52 WEEKहाय है वह है 93 रुपए। इस आंकड़े को देखकर आपको पता चल ही जाएगा कि इस स्टॉक्स में भयंकर तेजी आई हुई है।

 

BONUS DECLARE करने वाली शेयर

 

RETURN 

ONE POINT ONE SOLUTIONS LTD कंपनी ने अपने शरहोल्डर्स को अच्छा खासा रिटर्न बना कर दिया है। पिछले महीने कंपनी ने अपने इन्वेस्टर्स को 29% का रिटर्न करके दिया है। यह आंकड़े काफी है इन्वेस्टर्स को खुस करने के लिए। पिछले 3 महीने की अगर बात करे तो इस कंपनी ने अपने इन्वेस्टर्स को 132% का रिटर्न बना कर दिया है। और बात करे पिछले 6 महीनो की तो इस कंपनी ने इन्वेस्टर्स को 109% का रिटर्न दिया है। आंकड़े काफी चौकाने बाली है लेकिन सच है। और 1 साल में कंपनी ने अपने इन्वेस्टर्स को 424% का धमाकेदार रिटर्न उपहार दिया है।

जानिए कौन से PENNY STOCKS लगातार UPPER CIRCUIT में चल रहे हैं ? कैसे  इन्वेस्टर्स का पैसा 10 गुना हो गया ?

BONUS EX DATE & RECORD DATE

ONE POINT ONE SOLUTIONS LTD कंपनी ने बहुत पहले ही बोनस की घोषणा कर दी थी। अब हम जानेंगे बोनस की एक्स डेट और रिकॉर्ड डेट के बारे में। एक्स डेट का मतलब होता है दिए हुए तारीख के अंदर ही आपको शेयर या स्टॉक्स खरीदने होंगे तभी जाके आप बोनस का लाभ उठा पाएंगे। लेकिन आपने अगर पहले से ही कंपनी के स्टॉक्स में निबेश करके रखा है तो फिर चिंता करने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है। आपको आसानी से बोनस शेयर मिल जायेंगे। और अगर अपने एक्स डेट के  बाद में शेयर खरीदोगे तब आपको 1 भी शेयर बोनस के रूप में नहीं मिलेगा। बोनस पाने के लिए EX DATE 18TH JANUARY से पहले ही शेयर खरीदने होंगे।

चलिए अब बात करते हैं रिकॉर्ड डेट के बारे में – कंपनी जिस दिन बोनस अपने शरहोल्डर्स को प्रदान करता है उसी दिन रिकॉर्ड डेट कहलाता है। इसका मतलब घोषणा किये हुए डेट को ही आपको बोनस  जायेंगे। RECORD DATE 19TH JANUARY को इन्वेस्टर्स को बोनस शेयर मिल जायेंगे। उसी दिन अगर आपको बोनस शेयर न मिले तो घबराने की कोई जरुरत नहीं। अगले कुछ दिनों में आपके डीमैट अकाउंट में बोनस आ जायेगा।

Leave a Comment