Motherson Sumi Share News in Hindi | Mothersumi Share Price Kyun Gir Raha Hai ?

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Motherson Sumi Share News in Hindi के बारे में। यह शेयर अभी काफी चर्चा में है क्योंकि कुछ दिनों से मदरसन सुमी शेयर में भारी गिरावट नजर आ रही है। इसकी वजह से बहुत सारे इन्वेस्टर्स थोड़े परेशान हैं इस शेयर को लेकर। जिन शेयरहोल्डर्स ने काफी समय से मदर्सन सुमी शेयर को संभाल कर रखा है वह लोग भी थोड़े चिंतित हैं। मदरसन सुमी सिस्टम लिमिटेड कंपनी के स्टॉक्स खरीदनेवाले इन्वेस्टर्स ने बहुत सारे उम्मीद लगाकर रखा है।

Motherson Sumi Share News in Hindi

कुछ दिन पहले इस कंपनी के शेयर प्राइस में अच्छी खासी तेजी देखने को मिली थी। लेकिन अभी के समय में मदरसन सुमी कंपनी का जो शेयर है वह नीचे गिरता हुआ दिखाई दे रहा है। अभी के समय Motherson Sumi Limted Company के शेयर अपने 52 Week Low को भी पीछे छोड़ चूका है। और यह बिलकुल भी अच्छी खबर नहीं है शेयर होल्डर्स के लिए। मदर्सन सुमी शेयर प्राइस गिरने का क्या कारण है वही हम जानेंगे आज के इस पोस्ट में।

कंपनी ने हाल ही में अपनी फरवरी महीने की इन्वेस्टर्स की जो रिपोर्ट है यहां पर पब्लिश की है। जिसमें कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जो कि आज के इस आर्टिकल में डिस्कस करने वाले हैं। मदरसन सुमी कंपनी का स्थापना साल 1975 में दिल्ली में हुआ था। मदरसूमी कंपनी का जो बिजनेस है वह अलग-अलग कैटेगरी में डिवाइड किया हुआ है। मदरसन सुमी कंपनी सबसे पहले वायरिंग की बिजनेस में हमें देखने को मिलती है। साथी साथ Vision सिस्टम में भी Motherson Sumi Company का अच्छा खासा योगदान है। Modules और पॉलीमर के ऊपर भी यह कंपनी काम करती है और इसके अलावा चार अलग सेक्टर में कंपनी का बिजनेस फैला हुआ है।

Motherson Sumi Share News in Hindi

आपको पता है कि हाल ही में मदरसन सुमी कंपनी के अंदर हमें Demerger देखने को मिली है। यानी कि कंपनी का जो वायरिंग का बिजनेस है और जो मेन बिजनेस है वह हमें अलग होते हुए दिख रहे हैं। जो की कंपनी अभी हमें संवर्धना मदर्सन इंटरनेशनल लिमिटेड Samvardhana Motherson International Limited नाम से लिस्टेड कंपनी देखने को मिलती है वह अब हमें अलग होते हुए दिख रही है। डिमर्जर के बाद मदरसन सुमी वायरिंग इंडिया लिमिटेड कंपनी भी हमें अलग होते हुए दिखाई दे रहा है। यह थी कुछ खबरे के Motherson Sumi Share News in Hindi बारे में।

अभी हम बात करेंगे कंपनी किन-किन सेक्टर में ज्यादा से ज्यादा फोकस कर रही है ? सबसे पहले कंपनी का जो फोकस है वह इलेक्ट्रिफिकेशन के ऊपर काफी ज्यादा हमें देखने को मिल रहा है। जिस प्रकार से इलेक्ट्रिक व्हीकल के डिमांड आने वाले 5 सालों में बहुत तेजी से बढ़ने वाली है और सभी ऑटो सेक्टर कंपनियां उसी तरफ फोकस करते हुए दिखाई दे रहा है। उसमें Motherson Sumi लिमिटेड कंपनी का भी नाम देखने को मिल रहा है।

READ ALSO : कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स | 7 IT Stocks at Massive Discount

Motherson Sumi Company का अगर कस्टमर बेस को अगर देखें, टॉप ट्वेंटी कस्टमर्स वहीं से कंपनी का लगभग 73% का जनरेट होता है। वहीं पूरी कंट्री की अगर बात करें इंडिया में कंपनी को 20% का रेवेन्यू जनरेट होता है। वहीं अगर प्रॉफिट आफ्टर टैक्स की बात करें तो 40% से कम रेवेन्यू जनरेट होता है। यानी कि कंपनी की जो प्राइमरी बिजनेस है वह हमें इंडिया के बाहर ही देखने को मिलता है।

Mothersumi Share Price Kyun Gir Raha Hai ?

मदरसन सुमि कंपनी का शेयर प्राइस काफी हदतक निचे जाते हुए दिखाई दे रही है। आज के समय Motherson Sumi Limted Company का शेयर प्राइस 150 – 160 रूपये के बिच ट्रेड कर रहा है। देखा जाये तो कंपनी के शेयर प्राइस बहुत ख़राब परिश्थितिओ से गुजर रहा है। मदरसन सुमि के जो शेयर होल्डर्स हैं वह भी बहुत परेशान है। स्टॉक मार्किट में अभी कुछ दिनों से मंदी चल रही है। इन्वेस्टर्स सोच रहे हैं स्टॉक्स में अभी निबेश करे या शेयर प्राइस को और ज्यादा निचे गिरने दे ?

मदरसन सुमी कंपनी के शेयर होल्डर्स अगर शेयर बेचने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिलकुल न करे। क्यूंकि यह कंपनी फंडामेंटली बहुत ज्यादा पावरफुल है। इसीलिए घबराने की कोई जरुरत नहीं। हलाकि कंपनी के शेयर प्राइस में बहुत ज्यादा गिरावट दिखाई दे रहा है। फिर भी थोड़ा इंतजार कर लीजिये Motherson Sumi Limted Company फिर से अपने 52 Week High को जरूर छू लेगा।

Mothersumi Share Mein Girawat ka Karan

Motherson Sumi Share Price गिरने का कई सारे कारन है। पहला कारन है की कंपनी का Demerger हो जाना, यानि की कंपनी अलग अलग नामो से बिभक्त हो गया है। पहले कई सारे सेक्टर में सिर्फ एक ही कंपनी काम करती थी और मुनाफे भी उसी कंपनी की होते थे। लेकिन Demerger के बाद अलग अलग कामो के लिए कंपनी भी अलग हो चुकी है। इसी कारन से बहुत सारे शेयर होल्डर्स मदरसन सुमी कंपनी के शेयर में लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट करने से पीछे हठ रहे हैं। और बहुत सारे नए इन्वेस्टर्स कंपनी के शेयर में अभी के समय में इन्वेस्ट करने से डर रहे हैं। जिसके चलते शेयर खरीदने वालो से ज्यादा बेचने वाले ज्यादा दिखाई दे रहे हैं। जिससे कंपनी के शेयर प्राइस गिरने लगे हैं।

दूसरा कारन यह है की रशिया और यूक्रेन के बॉर्डर टेंशन। इन दोनों देशो के बिच जो सम्बन्ध है वह थोड़ा गड़बड़ नजर आ रही है। रसिया किसी भी वक़्त यूक्रेन देश के ऊपर आक्रमण कर सकता है। अगर ऐसा हुआ तो इसका प्रभाब इंडियन स्टॉक मार्किट में भी दिख सकता है। और इसी खबर के चलते बहुत सारे इन्वेस्टर्स Motherson Sumi Limited Company के तरह और भी कई स्टॉक्स में निबेश नहीं कर रहे। जिसके वजह से शेयर में गिरावट जारी है। यह थी पूरी जानकारी Motherson Sumi Share News in Hindi के ऊपर।

Leave a Comment