P/E Ratio क्या होता है ? PE Ratio Meaning in Hindi | P/E Ratio कितना होना चाहिए ?

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानेंगे PE Ratio Meaning in Hindi में यानी की P/E Ratio क्या होता है ? P/E Ratio कितना होना चाहिए ? स्टॉक मार्किट में Per Share Earning का कितना महत्व है वह सभी को मालूम होना चाहिए। कोई भी स्टॉक का बाजार मूल्य कितना सही और गलत वह है PE Ratio से ही पता चलता है। लेकिन जो नए इन्वेस्टर्स होते है उनको इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता रहता है। नए इन्वेस्टर्स सिर्फ स्टॉक के नाम देखकर उसे खरीदने में लग जाते हैं।

pe ratio meaning in hindi pe ratio kya hota hai

 

PE Ratio Meaning in Hindi पीई रेश्यो का मतलब क्या है ?

How do you track PE ratio?

P/E Ratio की गणना प्रति शेयर आय से शेयर के बाजार मूल्य को विभाजित करके की जाती है। उदाहरण के लिए, कंपनी ABC के एक शेयर का Market Price 90 रुपये है और Earning Per Share 10 रुपये है। P/E = 90/9 = 10.

Is PE ratio of 1 GOOD?

स्टॉक मार्किट में किसी भी स्टॉक का समय के हिसाब से परिबर्तित होता रहता है। 1 से कम के P/E वाले स्टॉक को आम तौर पर कम मूल्यांकित माना जाता है क्योंकि इसकी कीमत कंपनी की अपेक्षित आय वृद्धि की तुलना में कम मानी जाती है।

Is 30 a good PE ratio?

ऐतिहासिक शेयर बाजार मानकों से 30 का P/E  ज्यादा रहता है। इस प्रकार का मूल्यांकन आमतौर पर कंपनी के विकास के शुरुआती चरणों में निवेशकों द्वारा केवल सबसे तेजी से बढ़ती कंपनियों पर रखा जाता है। एक बार जब कोई कंपनी अधिक परिपक्व हो जाती है, तो यह अधिक धीरे-धीरे बढ़ेगी और P/E में गिरावट आएगी।

Is low PE ratio good?

पी/ई अनुपात, या मूल्य-से-आय अनुपात, यह देखने का एक त्वरित तरीका है कि क्या स्टॉक का मूल्यांकन कम या अधिक किया गया है। और इसलिए आम तौर पर बोलते हुए, P/E Ratio जितना कम होगा, व्यापार और संभावित निवेशकों दोनों के लिए बेहतर होगा। एक कंपनी का शेयर मूल्य जिसे प्रति शेयर आय से विभाजित किया जाता है।

Read More : Stock Manipulation क्या होता है ? Operator Stock ko Kaise Manipulate Karte Hai ?

What does 10x PE mean?

उदाहरण के लिए, यदि PE गुणक 10x है। इसका तात्पर्य है कि प्रत्येक $1 की कमाई के लिए, निवेशक ने $10 का भुगतान किया है। इसलिए, निवेशक को भुगतान की गई कीमत की वसूली में दस साल की कमाई होगी।

How do you use PE ratio to value a company?

उदाहरण के लिए, यदि किसी कंपनी की आय $10 बिलियन है और उसके 2 बिलियन शेयर बकाया हैं, तो उसका EPS $5 है। यदि इसके शेयर की कीमत वर्तमान में $120 है, तो इसका PE अनुपात 120 को 5 से विभाजित किया जाएगा, जो 24 आता है। इसे रखने का एक तरीका यह है कि स्टॉक कंपनी की कमाई से 24 गुना अधिक कारोबार कर रहा है।

What if PE ratio is negative?

एक नकारात्मक पी / ई अनुपात का मतलब है कि कंपनी की नकारात्मक कमाई है या पैसा खो रहा है। यहां तक कि सबसे स्थापित कंपनियां भी डाउन पीरियड का अनुभव करती हैं, जो पर्यावरणीय कारकों के कारण हो सकता है जो कंपनी के नियंत्रण से बाहर हैं।

What if PE ratio is too high?

उच्च पीई अनुपात का मतलब है कि एक स्टॉक महंगा है और भविष्य में इसकी कीमत गिर सकती है। कम पीई अनुपात का मतलब है कि एक स्टॉक सस्ता है और भविष्य में इसकी कीमत बढ़ सकती है। इसलिए पीई अनुपात निवेश संबंधी निर्णय लेने में बहुत उपयोगी है।

Why do some stocks have no PE?

पहली और सरल व्याख्या यह है कि रिपोर्टिंग के समय कोई डेटा उपलब्ध नहीं है। प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) जैसी नई सूचीबद्ध कंपनी के मामले में ऐसा ही होगा, जिसने अभी तक अपनी आय रिपोर्ट जारी नहीं की है।

Is 200 a high PE ratio?

200 का एपी/ई रेशियो ज्यादा है। लेकिन यह मूल रूप से कह रहा है कि लोग उम्मीद करते हैं कि कंपनी की आय अब की तुलना में 15 से 20 गुना अधिक होगी (इसलिए पी/ई अनुपात 10 से 15 होगा)।

What does a PE of 40 mean?

$ 40 प्रति शेयर पर $ 2 के ईपीएस के साथ एक स्टॉक ट्रेडिंग का पी / ई अनुपात 20 है, जबकि $ 1 के ईपीएस के साथ $ 40 प्रति शेयर पर स्टॉक ट्रेडिंग का पी / ई अनुपात 40 है, जिसका अर्थ है कि निवेशक दावा करने के लिए $ 40 का भुगतान करता है। कमाई में $1 मिलता है साल के आखिर में।

Why PE ratio is not important?

पी / ई अनुपात एक निवेशक को बताता है कि वे प्रति शेयर आधार पर कंपनी की शुद्ध आय के प्रत्येक $ 1 के लिए क्या भुगतान कर रहे हैं। शुद्ध आय आवश्यक रूप से नकदी प्रवाह नहीं है। साथ ही, एक पी/ई अनुपात कंपनी की बैलेंस शीट और पूंजी संरचना की उपेक्षा करता है क्योंकि यह आपके निवेश से संबंधित है।

Must Read : Top 10 Dividend Paying Stocks in July 2022 | July Mein Dividend Dene Wale Stocks

Why PE ratio is important?

पी/ई अनुपात क्यों महत्वपूर्ण है? पी/ई अनुपात आपको इस बात का अंदाजा देता है कि एक निवेशक के रूप में, आपको कमाई में प्रत्येक $ 1 के लिए कितना निवेश करना होगा। मुनोज़ कहते हैं, “स्टॉक और उसके साथियों की गणना और तुलना करने के लिए यह एक त्वरित और आसान मूल्यांकन मीट्रिक है।”

Does PE ratio change daily?

मूल्य-आय अनुपात (पी / ई अनुपात) कंपनी के शेयर की कीमत प्रति शेयर आय से संबंधित है। * एक उच्च पी/ई अनुपात का मतलब यह हो सकता है कि किसी कंपनी का स्टॉक अधिक मूल्यवान है, या फिर निवेशक भविष्य में उच्च विकास दर की उम्मीद कर रहे हैं। ) हाँ पीई अनुपात हर दिन बदलता है क्योंकि बाजार मूल्य हर दिन बदलता है।

Why does PE ratio spike?

दिलचस्प बात यह है कि जहां शेयर की कीमतें आधी रह गई थीं, वहीं कमाई वास्तव में और भी गिर गई थी। आय में नाटकीय गिरावट ने शेयर की कीमतों में गिरावट को पीछे छोड़ दिया, जिससे पी/ई अनुपात में तेजी आई।

What is a good PE ratio Warren Buffett?

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या वह किसी कंपनी का पीछा कर सकता है या उसकी उपेक्षा कर सकता है, बफेट को पी/ई और बुक वैल्यू का पता चलेगा। वह 15 या उससे कम के पी/ई वाले व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Leave a Comment