Shriram Properties IPO Note – Apply or avoid ? श्रीराम प्रॉपर्टीज आईपीओ | Moneyroma Official

SHRIRAM PROPERTIES IPO

श्रीराम प्रॉपर्टीज (SHRIRAM PROPERTIES)साउथ इंडिया के सबसे बड़े रियल स्टेट डेवलपर्स में से एक है। यह कंपनी श्रीराम ग्रुप (SHRIRAM GROUP) का एक हिस्सा है। जिनके ग्रुप में श्री राम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस भी है। कंपनी ने साल 2021 में सितंबर महीने के अंदर 29 प्रोजेक्ट्स कंप्लीट किया है। जिनमें से 24 प्रोजेक्ट्स चेन्नई और बेंगलुरु में है।

23 प्रोजेक्ट्स जे बी स्ट्रक्चर (J.V STRUCTURE) मैं एग्जिक्यूट (EXECUTE) किया गया था। इनका टोटल सेलेबल एरिया (SALEABLE AREA) का 83.26% हाउसिंग कैटेगरी (HOUSING CATEGORY) में आता है। और बाकी 16.31% ऑफिस बेस् कैटेगरी (OFFICE BASE CATEGORY) में आता है। कंपनी के फिलहाल 35 ON GOING PROJECTS अंडर डेवलपमेंट एंड फोर्थ अपकमिंग प्रोजेक्ट्स है जिनमें 46.72 मिलियन स्क्वायर फीट सेलेबल एरिया है। श्रीराम कंपनी (SHRIRAM COMPANY) के पास 197.79 एकर जमीन रिजर्व है, जिनमें से 21.7 मिलियन स्क्वायर फीट एरिया सिलेबल एरिया के लिए डिवेलप किए जा सकते हैं।

Open a Free Demat Account with UPSTOX

कंपनी का प्री सेल्स वॉल्यूम 22.61% CAGR से  साल 2017 से 2021 तक बड़ा था। कंपनी के साथ बहुत बड़े इन्वेस्टर्स ने प्रोजेक्ट्स में इन्वेस्ट किया है। सन अपोलो इंडिया रियल स्टेट फंड (SUN APPOLO INDIA REAL STATE FUND), मित्सुबिसी कॉरपोरेशन (MITSUBISHI CORPORATION), ए एस के रियल स्टेट (ASK REAL STATE), कोटक अफॉर्डेबल इंडिया फंड(COTTAK AFFORDABLE INDIA FUND) शामिल है । इस आईपीओ के जरिए कंपनी अपने पुराने इन्वेस्टर्स को एग्जिट होने का मौका दे रही है। फ्रेश यीशु से श्रीराम प्रॉपर्टीज अपने कंपनी और सब्सिडीज की उधार को चुकाना चाहती है।


How to invest in Share Market in Hindi – शेयर मार्किट में निवेश कैसे करें ?

SHRIRAM PROPERTIES IPO PROS

1) श्रीराम प्रॉपर्टीज गेम इंडस्ट्री रिलेशनशिप इनकी सबसे बड़ी स्ट्रैंथ है। रियल स्टेट डेवलपमेंट के लिए या तो बहुत सारा उधार लेना पड़ता है या एक्सटर्नल इन्वेस्टर्स को इंवॉल्व करना पड़ता  है। श्री राम ग्रुप के ब्रांड इमेज के कारण बहुत सारे जाने-माने इन्वेस्टर्स ने श्रीराम प्रॉपर्टीज के प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट किया है, जो इस इंडस्ट्री में बहुत बड़ी बात है। 

2) श्रीराम प्रॉपर्टीज के ज्यादातर प्रॉपर्टीज बेंगलुरु और चेन्नई मैं है जहां यह पूरे इंडियन रेजिडेंशियल हाउसिंग मार्केट में 28 से 29 हॉर्स एंड का योगदान देता है।

3) नियामक और उद्योग विकास से लाभ के लिए अच्छी तरह से तैनात है।

4) घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय निवेशकों के साथ रणनीतिक संबंध।

5) एसेट लाइट और स्केलेबल बिजनेस मॉडल। 

SHRIRAM PROPERTIES IPO CONS

1) चल रही परियोजनाओं, विकासाधीन परियोजनाओं, आगामी परियोजनाओं पर विलंब।

2) दक्षिण भारत में अचल संपत्ति बाजार के प्रदर्शन पर निर्भरता। श्रीराम प्रॉपर्टीज सिर्फ दक्षिण भारत में ही अपने प्रोजेक्ट्स के ऊपर निर्भर है। दक्षिण भारत में अगर किसी बजह से प्रोजेक्ट्स ख़तम करने में बिलम्ब हुआ तो कंपनी को बहुत बड़ा नुकसान सहना पड़ सकता है। 

3) कोविद वायरस का जो प्रभाव है वह इस कंपनी के प्रोजेक्ट्स के ऊपर देखने को मिला है। जिसकी बजह से श्रीराम प्रॉपर्टीज के प्रोजेक्ट्स सही समय में पुरे नहीं हो रहे हैं। 

4) कम्पनी के प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए स्वतंत्र ठेकेदारों पर निर्भरता। 

5) प्रॉपर्टी के ऊपर जो टैक्स लागु हुआ है वह धीरे धीरे बड़ रहे हैं। इससे कम्पनी के प्रॉफिट में थोड़ा बहुत उतारचराऊ देखने को मिल सकता है। 

6)  रियल स्टेट का बिज़नेस है वह काफी प्रतियोगितामूलक है। यह चीज़े कोई भी रियल स्टेट बिज़नेसवाली कम्पनी के लिए सही नहीं है। 

Open a Free Demat Account with UPSTOX

APPLICATION START ON : 08-12-2021

CLOSE DATE OF APPLICATION : 10-12-2021

ALLOTMENT DATE : 17-12-2021

LISTING ON EXCHANGE : 20-12-2021

Leave a Comment