Tata Power Share Latest News in Hindi Today | टाटा पावर शेयर होल्डर्स के लिए बड़ी खबर | Moneyroma Official

TATA POWER LATEST NEWS

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं TATA POWERS SHARE LATEST NEWS IN HINDI के बारे में क्योंकि टाटा पावर को लेकर एक नहीं बल्कि तीन बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। कह सकते हैं पावर सेक्टर वाली कंपनियां अब बहुत ज्यादा फोकस में रहने वाले हैं क्योंकि बजट जिस प्रकार का निकल कर आया है वहां पर इलेक्ट्रिकल दही कल चार्जिंग स्टेशन बनाने वाली कंपनियां। और साथ ही साथ रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर कंपनियों को काफी ज्यादा फायदा मिलने वाला है।

मंगलवार को टाटा पावर में ट्रेडिंग सेशन की अगर बात करें इसमें टाटा के शेयर प्राइस कभी ऊपर गए तो कभी नीचे आए। क्योंकि बजट शुरू होने से पहले सेशन में टाटा पावर शेयर में लगभग 255 का लेवल तक जाते हुए देख रहे थे लेकिन फिर से इसके अंदर हमें कुछ प्रॉफिट बुकिंग देखने को मिली। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि टाटा पावर के शेयर प्राइस भरत दिखाई दिए हैं मार्केट बंद होने से पहले। अब आपको बताने जा रहे हैं टाटा पावर शेयर के लिए जो खुशखबरी सामने आई है। 1 फरवरी के दिन बजट निकल कर सामने आया है। और इस बजट में  POWER SECTOR STOCKS और सोलर एनर्जी सेक्टर कंपनियों मैं कितना बेनिफिट मिलेगा वह हम इस पोस्ट के जरिए डिटेल्स में जानेंगे।

सबसे पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर हमारे फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारामन् जी के तरफ से क्या खुशखबरी दी गई है उसके बारे में पहले बात करेंगे। केंद्र ने इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर को लेकर एक नया पॉलिसी सामने ला रही है। जिसमें बैटरी SWAPPING POLICY आपको इंडिया के अंदर लागू होते हुए देखने को मिल सकता है।

WHAT IS SWAPPING POLICY स्वैपिंग पॉलिसी क्या है ?

अब बहुत सारे इन्वेस्टर्स के मन में यह सवाल आता है कि यह बैटरी SWAPPING POLICY क्या है ? आपको सरल तरीके से अगर बताया जाए, आपके पास अगर कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल है अगर उस का इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग खत्म हो जाती है और आप वो बैटरी पूरा चार्ज करना चाहते हैं तो आपको आसपास रहने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन में जाना होगा तो वहां जाकर आपको इंतजार नहीं करना होगा।

आपकी जो अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी है उसको चार्ज करने के लिए जरा सा भी देर नहीं होगी, उसके बदले आप पहले से ही पूरा चार्ज किया हुआ बैटरी ले जा सकते हैं। चार्ज खत्म हो जाने वाली बैटरी को आप चार्जिंग स्टेशन में रख के बदले में फुल्ली चार्ज बैटरी जो कि पहले से ही रखी होगी आप उसे अपने कार में लगाकर या इंस्टॉल करके वहां से जा सकते हैं। यानि की चीज़े अदला बदली करना ही है इस पालिसी का असली मकसद। चार्ज ख़तम हो जीने बाली कार की बैटरी जमा करके फूल चार्ज वाली बैटरी इलेक्ट्रिक कार में इनस्टॉल करके घर चले जाओ। यह खबर है TATA POWERS SHARE LATEST NEWS IN HINDI में।  जो की सच में बहुत बड़ी खबर है टाटा पावर शेयर होल्डर्स के लिए।

Tata Motors Share News in Hindi Today | टाटा मोटर्स शेयर की खबर 

यह जो बैटरी SWAPPING POLICY है वह हमें अभी इंडिया के अंदर आते हुए नहीं देखने को मिला है। यह पॉलिसी सबसे पहले हमें ताइवान में देखने को मिली है। टाटा ग्रुप बैटरी SWAPPING POLICY (स्वैपिंग पॉलिसी) के ऊपर बहुत ज्यादा फोकस रखने वाला है। जिस प्रकार से इंडिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल का टारगेट है यह पॉलिसी बहुत अच्छी तरीके से काम आने वाली है। साल 2030 तक इंडिया में 30% इलेक्ट्रिक व्हीकल नजर आने वाली है।

टाटा पावर की खबर हिंदी में

जैसा कि आपको पता है, टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में भी काम करती है। रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर और पावर सेक्टर को लेकर भी फाइनेंस मिनिस्टर की तरफ से काफी बरी अनाउंसमेंट हमें देखने को मिल रही है। फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण जी के तरफ से 14000 करोड़ हाइड्रो प्रोजेक्ट और सोलर प्रोजेक्ट्स को लेकर बजट पब्लिश किया है 2022-23 साल के लिए।

रिन्यूएबल एनर्जी के ऊपर भी हमारे फाइनेंस मिनिस्टर का काफी ज्यादा फोकस हमें देखने को मिला। जहां पर सोलर पावर को लेकर बहुत बड़ी अनाउंसमेंट हमें नजर आए हैं। साल 2030 तक 280 गिरावट सोलर कैपेसिटी बढ़ाने के लिए 19500 करोड़ रकम सहता की बात की गई है बजट के अंदर। और इस फैसले से रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर के जितने भी कंपनियां है उन सभी को फायदा होने वाला है।

Leave a Comment