Top 2 Gaming Sector Stocks in India by Market Cap | Multi Returns

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे Top 2 Gaming Sector Stocks in India के बारे में बिस्तार से। हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे इंडस्ट्री के बारे में जिसने पूरे इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री मैं क्रांतिकारी बदलाव लाके पूरी दुनिया को अपने बस में कर लिया है। जी हां हम बात कर रहे हैं गेमिंग इंडस्ट्री की। आज के इस पोस्ट में हम जानने की कोशिश करेंगे कैसे गेमिंग इंडस्ट्री पूरी दुनिया में परफॉर्म कर रही है। इंडिया में इसका क्या पोटेंशियल है और इंडिया में कौन सी 2 लिस्टेड कंपनी है जो गेमिंग इंडस्ट्री के मेजर कंपनी है।

Top 2 Gaming sector stocks in India

क्या आप जानते हैं गेमिंग इंडस्ट्री 50 साल पुराना एक इंडस्ट्री है। 50 साल से भी ज्यादा हो चुके हैं इन कंपनियों को स्थापित होते हुए और परफॉर्म करते हुए इस दुनिया में। लोग इंटरटेनमेंट के लिए क्या-क्या नहीं करते। इसलिए टेक्नोलॉजी के आने से गेमिंग इंडस्ट्री और भी ज्यादा उभर रही है। आप समझ सकते हैं साउंड कार्ड से 3D ग्रैफिक्स है फर्स्ट ईयर से पीयूष है ग्राफिक्स यूजर इंटरफेस है यह सारी टेक्नोलॉजी जब डेवलप हुई तब इन सब ने कंट्रीब्यूट किया गेमिंग इंडस्ट्री को बेहतर बनाने मैं।

Top 2 Gaming Sector Stocks in India

आजकल जो भी गेमिंग कंपनी आती है क्रिप्टो और एनएफटी इन सब चीजों के बारे में बात करते हैं यानी जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बेहतर होती जा रही है। उसी तरह से गेमिंग का एक्सपीरियंस बेहतर होता जा रहा है। गेमिंग सेक्टर में अगर मेजर प्लेयर देखें तो 1995 में सोनी ने अपना प्लेस्टेशन ONE लांच किया था। साल 2001 में माइक्रोसॉफ्ट ने एक्सबॉक्स ( XBOX )लांच किया था और आपको जानकर हैरानी होगी की उनके जो डिवाइस थे। उन सब की कंप्यूटिंग पावर दुनिया के पहले सुपर कंप्यूटर से कहीं ज्यादा थी। आप लोग देख सकते हो कैसे गेमिंग इंडस्ट्री टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है अपने बेनिफिट के लिए, बिजनेस बढ़ाने के लिए और पूरे मार्केट में कब्जा करने के लिए।

Also Read : कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स | 7 IT Stocks at Massive Discount

गेमिंग सेक्टर में टेक्नोलॉजी का डेवलपमेंट सिर्फ क्रिप्टो तक ही सीमित नहीं है। आप अगर देखें आने वाले दिनों में गेमिंग सेक्टर एक बहुत बड़ा अपॉर्चुनिटी रहेगा इन्वेस्टर्स के लिए। डिस्कार्ड और ट्विच जैसी गेमिंग प्लेटफॉर्म अच्छा खासा नाम कमाया है। इसके अलावा ई-स्पोर्ट्स और रियल मनी गेमिंग यह दोनों हे एक महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है गेमिंग सेक्टर के अंदर।

और इन्हीं सारी गेमिंग प्लेटफार्म के जरिए बहुत सारे पैसे कमाए हैं इन कंपनियों ने। जैसे आप जानते होंगे पब्जी का अगर कोई टूर्नामेंट होता है तो उसमें बहुत सारे लोगों पार्टिसिपेट करते हैं पैसे लगाकर। कौनसे Top 2 Gaming Sector Stocks in India में है उसी के बारे में आज हम जानेंगे।

Gaming Stocks India 2022

इससे होता क्या है इनकमिंग प्लेटफार्म कंपनियों को बहुत अच्छा प्रॉफिट मिल जाता है। इन दिनों देखा जा रहा है कि मोबाइल डिवाइस में गेम खेलने की ट्रेंड दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसमें सिर्फ यंगस्टर ही नहीं छोटे बच्चे भी शामिल हो रहे हैं। इससे सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है गेमिंग प्लेटफॉर्म कंपनियों की।

हमें लगता है कोरोना काल में मोबाइल डिवाइस में गेम खेलने की जो ट्रेन है वह ज्यादा बढ़ता हुआ दिखाई दिया है। क्योंकि पांडेमिक में ज्यादातर लोग घर पर ही थे और अपने मोबाइल डिवाइस पर समय दे रहे थे। जिसके चलते लोगों ने टाइम पास के लिए मोबाइल डिवाइसों में गेम इंस्टॉल किया और गेम खेलने के माध्यम से अपना समय बिताते रहे।

इससे गेमिंग इंडस्ट्री को बहुत ज्यादा पोस्ट मिला है। माना जाता है पूरे विश्व में साल 2025 तक $257 बिलियन का बिजनेस खरा करेगी। और सिर्फ अकेले मोबाइल गेम्स 2023 तक $100 बिलियन का बिजनेस बना लेगी। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हो की मोबाइल इंडस्ट्री का जो ग्रोथ है वह कितनी तेजी से आगे बढ़ने वाला है।

और जिन इन्वेस्टर्स न Top 2 Gaming Sector Stocks in India टॉप 2 गेमिंग सेक्टर स्टॉक्स इन इंडिया के ऊपर इन्वेस्ट करेंगे वह आगे चलकर अच्छा पैसा रिटर्न पा सकते हैं। उनका जो स्टॉक्स होगा उनमें बहुत ज्यादा तेजी आएगी और उनका जो पैसा होगा वह भी कई गुना हो सकती है।

चलिए दोस्तों जानते हैं की Gaming Sector Stocks in India की कौन सी दो कंपनियां है जो कि भविष्य में अपने शेरहोल्डर्स को अच्छा खासा मुनाफा बनाकर दे सकती है।

गेमिंग स्टॉक्स इंडिया 2022

1. Delta Corp Ltd

आइए सबसे पहले बात करते हैं इंडिया की सबसे बड़ी गेमिंग इंडस्ट्री की जिसका नाम है डेल्टा कॉर्प। डेल्टा कॉर्प कंपनी सबसे ज्यादा कैसीनो चलाने वाली कंपनी है पूरे इंडिया में। 55% से भी ज्यादा ऑर्गेनाइज्ड कैसीनो इस कंपनी के द्वारा चलाया जाता है। अपने एक कुछ कैसीनो के नाम सुने होंगे जिनमें से डेलटिन और जैक बहुत ही ज्यादा फेमस है।

और यह दोनों कैसीनो गोवा में स्थित है। इन दोनों बड़ी कैसीनो के अलावा यह कंपनी adda52rummy.com जैसी ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म को भी चलाता है। इस कंपनी का Stock में राकेश झुनझुनवाला जी ने भी इन्वेस्ट करके रखा है। आपको आईडिया लग गया होगा की इस गेमिंग कंपनी का जो फ्यूचर है वह काफी अच्छा नजर आ रहा है।

Also Read : Trident Share Price Target 2022, 2025, 2030 | ट्राइडेंट शेयर प्राइस टारगेट

अब हम डेल्टा कॉर्प लिमिटेड कंपनी की फंडामेंटल एनालिसिस करेंगे। डेल्टा कॉर्प कंपनी की मार्केट कैप है 6800 करोड़ की। कंपनी का P\E Ratio है 89 का, ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन बनता है 22.8% का। Current Ratio है 4.08, कंपनी के ऊपर कोई Debt नहीं है यानी कि कंपनी बिल्कुल ही डेब्ट फ्री है।

और इस कंपनी का जो 1 साल का रिटर्न है वह है 80.6% का जो कि बहुत ज्यादा बेहतर दिखाई दे रहा है। गेमिंग सेक्टर में सबसे अच्छा परफॉर्म कर रहा डेल्टा कॉर्प कंपनी। इसीलिए डेल्टा कॉर्प लिमिटेड कंपनी को Top 2 Gaming Sector Stocks in India लिस्ट में रखा गया है।

Delta Corp Ltd Analysis

MARKET CAP₹ 7,214.32 Cr.DIV. YIELD0.46 %
NO. OF SHARES26.74 Cr.BOOK VALUE₹ 79.14
P/E93.32CASH₹ 21.72 Cr.
P/B3.41DEBT₹ 0 Cr.
FACE VALUE₹ 1PROMOTER HOLDING33.23 %
SALES GROWTH-55.97%ROE4.48 %
ROCE5.06%PROFIT GROWTH-12.87 %

 

2. Nazara Technologies

अब बात करते हैं इंडिया की डिजिटल फर्स्ट लीडिंग गेमिंग कंपनी जिसका नाम है नजारा टेक्नोलॉजीज। इनके इन्वेस्टर्स में एक बड़ा नाम है राकेश झुनझुनवाला जी का। इन्होंने नजारा टेक्नोलॉजीज कंपनी की 10.7% स्टॉक होल्ड करके रखा है। कंपनी लिस्टेड हुई थी मार्च 2021 में लगभग 1 साल हुआ है लिस्ट हुए। इस कंपनी के अंदर आते हैं कैरम क्लास और स्पोर्ट्सकीड़ा जैसी वेबसाइट।

नजारा टेक्नोलॉजीज कंपनी की फंडामेंटल एनालिसिस अगर कहे तो कंपनी का मार्केट कैप है 6000 करोड़ के ऊपर। P\E Ratio है 222,  ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन है 14.3 परसेंट का, Current Ratio है 3.22 की, Debt to Equity Ration 0.01जो की न के बराबर है।

नजारा टेक्नोलॉजीज कंपनी के 1 साल के रिटर्न के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कह सकते क्योंकि उत्तरा ज्यादा समय आ रही है कंपनी को लिस्ट होते हुए । आपको यह भी बता दें की टीसीएस इंफोसिस यह कंपनी बहुत काम करती है। बाकी सारी गेमिंग कंपनी इसके लिए सॉफ्टवेयर और प्लेटफार्म बनाने के लिए।

 

जैसे पेटीएम भी अपना खुद का गेमिंग प्लेटफार्म बनाने के बारे में सोच रहा है। उसी तरह रिलायंस कंपनी जिओ गेम्स लॉन्च करने के बारे में सोच रहा है। गेमिंग सेक्टर में सबसे अच्छा परफॉर्म कर रहा है नज़ारा टेक्नोलॉजी। इसीलिए नज़ारा टेक्नोलॉजी कंपनी Top 2 Gaming Sector Stocks in India लिस्ट के अंदर आता है।

Leave a Comment