Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India | Future Multibagger Stocks

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानने बाले हैं Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India के बारे में।वैसे देखा जाये तोह बहुत सारे केटेगरी के स्टॉक्स शेयर मार्किट में मौजूद है।लेकिन आज कुछ ऐसे स्टॉक्स के बारे में बात करेंगे जो की बाकि सारी स्टॉक्स से बिलकुल अलग है।हम बात कर रहे हैं ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी स्टॉक्स के बारे में ।

इंडिया पूरे विश्व में जीवाश्म ईंधन का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। फॉसिल फ्यूल्स यानी के जीवाश्म ईंधन एनवायरनमेंट के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। इसलिए अब वक्त आ गया है की इंडिया ग्रीन एनर्जी के तरफ अपना कदम बढ़ाएं। इससे इंडिया आत्मनिर्भर बन पाएगा और एनर्जी इंपोर्ट के लिए दूसरे किसी देश के ऊपर निर्भर नहीं करेगा। इंडियन गवर्नमेंट इंडिया के ग्रीन हिल्स निर्भरता को अत्यधिक बढ़ावा देने का लक्ष्य बना रहा है। और इससे कौन-कौन से ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी स्टॉक्स Green Hydrogen Energy Stocks को फायदा होने वाला है वह आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं।

top 5 green hydrogen energy stocks in India

गवर्नमेंट ने साल 2030 तक 5 मिलियन टन हाइड्रोजन उत्पादन का टारगेट सेट किया है। अब समझते हैं आखिर यह ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी असल में है क्या ? और यह इंडस्ट्री का क्या काम है ? शुरुआत करते हैं ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी को समझने से। दोस्तों हाइड्रोजन एनर्जी एक तरह की क्लीन एनर्जी है जिसके बहुत सारे इस्तेमाल किए जा सकते हैं। ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी का इस्तेमाल गाड़ियों के फ्यूल्स और इलेक्ट्रिसिटी बनाने के लिए कर सकते हैं।

हाइड्रोजन तीन कैटेगरी में पाया जाता है पहला है ग्रे जोकि जीवाश्म ईंधन के दहन से पाया जाता है, दूसरा है ब्लू जो की कार्बन के साथ जीवाश्म ईंधन का दहन और स्टोरेज से पाया जाता है और तीसरा है ग्रीन जोकि रिन्यूएबल इलेक्ट्रिसिटी से प्रोड्यूस होता है।

Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India

अब हम बात करेंगे इंडिया की Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India टॉप 5 ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी स्टॉक्स कंपनी के बारे में। इंडिया के सारे हाइड्रोजन फॉसिल फ्यूल्स यानी कि जीवाश्म ईंधन से बनाया जाता है। साल 2050 हाइड्रोजन का तीन चौथाई हिस्सा ग्रीन सोर्सेस बनेगा। बहुत सी कंपनियां है जोकि ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी प्रोड्यूस करने पर फोकस कर रही है। टॉप फाइव लिस्टेड कंपनी का है जिनमें से पहला है रिलायंस इंडस्ट्रीज।

1. RELIANCE INDUSTRIES

रिलायंस इंडस्ट्रीज इंडिया के लार्जेस्ट प्राइवेट सेक्टर कॉरपोरेशन है। रिलायंस इंडस्ट्री को Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks List में क्यों रख रहे हैं उसके बारे में जानते हैं। यह बहुत सारे सेक्टर में इंवॉल्व है एनर्जी उनमें से एक है। कंपनी ने हाल ही में अपना प्लेन की घोषणा की है कि वह साल 2035 तक कार्बन न्यूट्रल हो जाएगी। रिलायंस कंपनी का टारगेट है फॉसिल फ्यूल्स को क्लीन इलेक्ट्रिसिटी और हाइड्रोजन से रिप्लेस करने का। रिलायंस का प्लान अगले 3 सालों में रिन्यूएबल एनर्जी पर 700 बिलियन रुपए इन्वेस्ट करने का है।

रिलायंस में ऑलरेडी धीरुभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कंपलेक्स पर काम शुरू कर दिया है। 60 हजार करोड़ की प्रोजेक्ट बनाने वाली है सोलर सेल्स और मॉडल्स, बैटरी यूनिट्स फॉर एनर्जी स्टोरेज, फ्यूल सेल्स और ग्रीन हरिजन प्रोड्यूस करने के लिए इलेक्ट्रोलाइजर प्लांट बनाने की तैयारी कर रहा है। रिलायंस इंडस्ट्री हाइड्रोजन एनर्जी के ऊपर बड़ी जोड़ो से काम कर रही है इसीलिए रिलाइंस इंडस्ट्री को Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India लिस्ट के अंदर रखा गया है।

Company Analysis

MARKET CAP18,23,435 Cr.DIV. YIELD0.26%
NO. OF SHARES676.60 Cr.BOOK VALUE736.56
P/E51.21CASH5,573 Cr.
P/B3.66DEBT2,21,698 Cr.
FACE VALUE10PROMOTER HOLDING50.66%
SALES GROWTH-27.09%ROE7.74%
ROCE6.27%PROFIT GROWTH3.37%

2. LARSEN & TOUBRO TECHNOLOGY

लार्सन एंड टूब्रो टेक्नोलॉजी एक मल्टीनेशनल कंपनी है। यह कंपनी इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन सलूशन बिल्ड और मेनेज करती है। इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर, हाइड्रोकार्बन, पावर प्रोसेस इंडस्ट्री के ऊपर भी काम करती है। इस कंपनी का स्टॉक Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India 2022  List में क्यों है इसका जवाब जनना बहुत जरुरी है। L & T Technology Company ने नॉरवे के Hydrogen Pro AS के साथ समझौता किया है इंडिया में अलकालाइन वाटर इलेक्ट्रो लाइसिस यूनिट सेट अप करने के लिए।

इसके अलावा एक पार्टनरशीप भी साइन की है Nasdaq listed Renew Power के साथ देश में क्रेन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट डिवेलप करने के लिए। कंपनी ने अपने दूसरे मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में कुछ और ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट सेट अप करने का योजना बनाया है। इसमें से एक हजीरा कॉन्प्लेक्स भी है। कंपनी का लॉन्ग टर्म गोल है साल 2040 तक Net Zero Emissions करने का। वह वहां तक अपने टिकाऊ उपक्रम को लागू करके पहुंच पाएगी जैसे कि रिन्यूएबल एनर्जी ग्रीन हैड्रोजन और बायोडीजल।

Also Read : Top 2 Gaming Sector Stocks in India by Market Cap

इसके अलावा, आने वाले सालों में लार्सन एंड टूब्रो टेक्नोलॉजी कंपनी अपने ग्रीन उपकरण पर 10 से 50 बिलियन भारतीय मुद्रा खर्च करने वाला है। जिससे कंपनी और भी आगे बढ़ सकती हैं। L & T Technology Company टेक्नोलॉजी के साथ साथ हाइड्रोजन एनर्जी के ऊपर भी फोकस कर रहा है। इसीलिए यह कंपनी Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks India के लिस्ट में आता है।

L & T Company Analysis

MARKET CAP₹ 2,35,630.41 Cr.DIV. YIELD2.15 %
NO. OF SHARES140.50 Cr.BOOK VALUE₹ 444.64
P/E34.08CASH₹ 3,763.28 Cr.
P/B3.77DEBT₹ 23,808.71 Cr.
FACE VALUE₹ 2PROMOTER HOLDING0 %
SALES GROWTH-14.22%ROE20.17 %
ROCE22.67%PROFIT GROWTH69.74 %

 

Green Hydrogen Energy Stocks India 2022

3. NATIONAL THERMAL POWER CORPORATION LTD.

तीसरी कंपनी है एनटीपीसी जो कि ऐक गवर्नमेंट कंपनी है। एनटीपीसी भारत का सबसे बड़ा ऊर्जा समूह है जिसकी जड़ें भारत में बिजली के विकास में तेजी लाने के लिए 1975 में लगाई गई थीं। तब से इसने बिजली उत्पादन व्यवसाय की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में उपस्थिति के साथ खुद को प्रमुख बिजली कंपनी के रूप में स्थापित किया है। जीवाश्म ईंधन से इसने पनबिजली, परमाणु और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के माध्यम से बिजली पैदा करने में कदम रखा है। NTPC LTD कंपनी को Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India 2022 लिस्ट के अंदर क्यों रखा है उसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

यह प्रयास ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन को कम करके इसके कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में प्रमुख भूमिका निभाएगा। अपने मुख्य व्यवसाय को मजबूत करने के लिए, निगम ने परामर्श, बिजली व्यापार, बिजली पेशेवरों के प्रशिक्षण, ग्रामीण विद्युतीकरण, राख के उपयोग और कोयला खनन के क्षेत्रों में भी विविधता लाई है।

जुलाई 2021 में एनटीपीसी ने इंडिया के पहले ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूलिंग स्टेशन का टेंडर जारी किया है। अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट्स से आने वाले रिन्यूएबल एनर्जी को एनटीपीसी व्यवसायिक रूप से हाइड्रोजन बनाने के ऊपर काम करने की परिकल्पना कर रहा है। कंपनी ने प्लांस प्लांट्स की घोषणा की है कि रन ऑफ कच्छ में 4750 मेगावाट सोलर पावर उत्पादन करेगी।

सम्प्रति एनटीपीसी कंपनी अपने एक यूनिट में टेस्ट रन कर रही है की हाइड्रोजन की जो कीमत है वह लगभग $2.8 से लेकर $3 प्रति केजी हो सकता है। ऐसे कई कारन है जिसे देखकर NTPC कंपनी को Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India 2022 के अंदर रखा है।

 

NTPC Fundamental Analysis

MARKET CAP₹ 1,51,461.93 Cr.DIV. YIELD3.92 %
NO. OF SHARES969.67 Cr.BOOK VALUE₹ 128.32
P/E10.75CASH₹ 2,338.46 Cr.
P/B1.22DEBT₹ 1,74,488.61 Cr.
FACE VALUE₹ 10PROMOTER HOLDING51.1 %
SALES GROWTH1.33%ROE12.08 %
ROCE8.28%PROFIT GROWTH36.16 %

 

4. INDIAN OIL CORPORATION

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), भारत की प्रमुख राष्ट्रीय तेल कंपनी और डाउनस्ट्रीम पेट्रोलियम प्रमुख, को 30 जून, 1959 को इंडियन ऑयल कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। 1 सितंबर, 1964 को भारतीय रिफाइनरियों (1958 में स्थापित) के विलय के बाद कंपनी का नाम बदलकर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन कर दिया गया। अब सवाल यह उठता है की इंडियन आयल कारपोरेशन स्टॉक्स को Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India 2022 के लिस्ट में क्यों लाया गया है ? चलिए जानते हैं।

IOC भारत में निगमित और अधिवासित एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है। इसके शेयर भारत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हैं। इसकी वैश्विक कुछ लक्ष्य भी हैं, जो एक हद तक विदेशी सहायक कंपनियों के गठन से पूरी हुई हैं। यह वैश्विक अवसरों का पता लगाने के लिए भारत और विदेशों के प्रतिष्ठित व्यापार भागीदारों के साथ विभिन्न संयुक्त उद्यमों की स्थापना के साथ विविध व्यावसायिक रास्तों का पीछा कर रहा है।

ALSO READ : कम कीमतवाले आईटी स्टॉक्स | 7 IT Stocks at Massive Discount

 

हाल ही में कंपनी ने उत्तर प्रदेश का मथुरा रिफाइनरी में ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट बनाने का परिकल्पना की घोषणा की है। इस यूनिट की कैपेसिटी 160000 बैरल प्रतिदिन के हिसाब में होगा। अपने परिकल्पना के अनुसार कंपनी ने कोच्चि में स्टैंड अलोन हाइड्रोजन मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी तैयार कर रही है। यह प्लांट कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सोलर पावर फैसिलिटी से बिजली लेगा। इसके लिए इन्हें 100 करोड़ रुपीस इन्वेस्टमेंट का प्रिंसिपल अप्रूवल रिसीव हुआ है। यह हाइड्रोजन एनर्जी के ऊपर जोड़ो से काम कर रही है। और यही कारन है की इसे Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India 2022 के अंतर्भुक्त किया गया है।

 

Indian Oil Corporation Fundamental Analysis

MARKET CAP₹ 1,18,618.40 Cr.DIV. YIELD9.5 %
NO. OF SHARES941.42 Cr.BOOK VALUE₹ 140.90
P/E4.4CASH₹ 1,668.27 Cr.
P/B0.89DEBT₹ 1,02,327.49 Cr.
FACE VALUE₹ 10PROMOTER HOLDING51.5 %
SALES GROWTH-21.37%ROE21.38 %
ROCE15.91%PROFIT GROWTH1,562.77 %

 

ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी स्टॉक्स इंडिया 2022

5. GAIL (INDIA) LTD.

गेल (इंडिया) लिमिटेड को अगस्त 1984 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) के रूप में शामिल किया गया था। यह भारत में सबसे बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली प्राकृतिक गैस प्रसंस्करण और वितरण कंपनी है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

कंपनी को शुरू में हजीरा-विजयपुर-जगदीशपुर (एचवीजे) पाइपलाइन परियोजना के निर्माण, संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी दी गई थी। यह दुनिया की सबसे बड़ी क्रॉस-कंट्री प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजनाओं में से एक थी। GAIL COMPANY को Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India 2022 List में क्यों रखा है चलिए ढूंढ़ते है उसका कारन।

Top 5 green hydrogen energy stocks in India 2022

यह कंपनी गवर्नमेंट के अंदर आती है जोकि इंडिया बैंड नेचुरल गैस प्रोसेसिंग और डिस्ट्रीब्यूशन प्रोसेस को अंजाम देती है। कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में यह कंपनी ग्रीन हाइड्रोजन के फ्यूचर को लेकर प्लानिंग कर रहे हैं। गेल कंपनी में इंडिया में सबसे बड़े ग्रीन हाइड्रोजन फैसिलिटी बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। कंपनी अपने नेचुरल गैस बिजनेस को कार्बन फ्री फ्यूल से सप्लीमेंट करने की सोच रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन्वेस्टर्स यह जानने मैं भी दिलचस्पी रखते हैं कि कंपनियां एनवायरनमेंट और सोशल और गवर्नेंस पैरामीटर्स को कैसे हैंडल करती है ?

हाल ही में गेल कंपनी ने एक टेंडर लॉन्च किया है जिससे कि वह एक ऐसा इलेक्ट्रोलाइजर खरीद सके जिससे 4.5 टन हाइड्रोजन हर दिन उत्पादन कर सकता है। इसके अलावा गिल कंपनी ने एक आईडिया टेस्ट किया है जो कि फास्ट ऑफ इट्स काइंड प्रोजेक्ट है जोकि नेचुरल गैस सिस्टम में हाइड्रोजन मिक्स करने का। यह सारे चीज़ और हाइड्रोजन सेक्टर का फ्यूचर क्या होगा वह ध्यान रखना होगा। जिसके चलते गइल कंपनी के स्टॉक्स को Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India 2022 List मै अंतर्भुक्त किया गया है।

 

Gail (INDIA) Ltd. Fundamental Analysis

MARKET CAP₹ 69,936.07 Cr.DIV. YIELD3.17 %
NO. OF SHARES444.04 Cr.BOOK VALUE₹ 126.38

P/E7.29CASH₹ 1,361.83 Cr.
P/B1.25DEBT₹ 5,990.70 Cr.
FACE VALUE₹ 10PROMOTER HOLDING51.8 %
SALES GROWTH-21.08%ROE10.80 %
ROCE12.81%PROFIT GROWTH-26.14 %

 

ऊपर जो Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India 2022 के बारे में बताया गया है। उनमे से कुछ स्टॉक्स फंदामेंटली उतना ज्यादा पावरफुल नहीं है। लेकिन हाइड्रोजन एनर्जी सेक्टर में जो फ्यूचर है वह किसी और चीज़ की नहीं है। ज्यादातर इन्वेस्टर्स इस सारे स्टॉक्स को फ्यूचर मल्टीबैग्गेर कह रहे है। तो अगर आप एक इन्वेस्टर है अच्छे स्टॉक्स के तलाश में है तो यह सारे हाइड्रोजन एनर्जी स्टॉक्स आपके लिए धमाकेदार साबित हो सकते हैं।

7 thoughts on “Top 5 Green Hydrogen Energy Stocks in India | Future Multibagger Stocks”

  1. An intriguing discussion is definitely worth comment.

    I do believe that you need to write more on this subject matter, it might not be
    a taboo subject but typically people don’t discuss such subjects.
    To the next! Kind regards!!

    Reply

Leave a Comment