Why is The Share Market falling ? Share Market Kyun Gir Raha Hai ? Stock Market Latest News | Moneyroma Official

शेयर मार्किट क्यों गिर रहा है ?

सोमवार को मार्केट में एक बहुत बड़ी हलचल देखने को मिली है जिससे पूरा शेयर मार्केट हिल चुका है। इस दिन निफ़्टी मैं 3% से ज्यादा गिरावट गिरावट देखने को मिली है वहीं सेंसेक्स भी 3% नीचे गिर चुका है। पिछले एक हफ्ते में सेंसेक्स और नियुक्ति दोनों सिक्स पर्सेंट नीचे जा चुके हैं। तो आज हम बताएंगे इसके पीछे क्या क्या कारण है और एक के रिटेल इन्वेस्टर के तहत आपको और हमें क्या करना चाहिए ?‌

 

1. OMICRON VIRUS

OMICRON वेरिएंट के चलते स्टॉक मार्केट में पिछले 1 महीनों से गिरावट देखी जा रही है। OMICRON वेरिएंट की वजह से पूरी दुनिया में खलबली मची हुई है। काफी सारे देशों ने ट्रैवल (TRAVEL) में रोक लगा दिया है और कई सारे देशों ने लॉकडाउन (LOCKDOWN) की घोषणा की है। और साथ ही और भी कई सारे डिसिशन लिया है OMICRON वेरिएंट से बचने के लिए। इस समय में इंडिया में कोविड-19 की तीसरा प्रभाव भी आने की खबरें सुनाई दे रही है। इस वायरस के कारण आगे चलकर इंडिया में लॉकडाउन भी लग सकते हैं। इन सभी चीजों का प्रभाव प्रत्यक्ष रूप से इकोनामी और बिजनेस में पड़ता है और इसी के चलते स्टॉक मार्केट ने नेगेटिव में चलना शुरू कर दिया था।

2. RUSSIA & UKRAINE BORDER TENSION

शेयर मार्केट में डाउनफॉल का एक और कारण है रसिया और यूक्रेन की बॉर्डर टेंशन। अगर राशिया यूक्रेन के ऊपर हमला करती है ऐसे में यूरोपियन यूनियन और अमेरिकी जैसे वेस्टर्न कंट्री रसिया में प्रतिबंध की घोषणा कर सकती है। और इसका प्रभाव लोकल मार्केट में भी पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि रसिया बहुत सारे वस्तुओं का पावर हाउस है। रशियन नेचुरल गैस, मेटल्स और एग्री प्रोडक्ट्स के लिए बहुत सारे देश रसिया के ऊपर निर्भर करते हैं। इन सारी चीजों की सप्लाई रसिया करती है बाकी सभी देशों में।

Share Market Kyun Gir Raha Hai ?

रसिया तेल और गैस जैसे एनर्जी प्रोडक्ट्स का लार्जेस्ट एक्सपोर्टर है। रसिया एलुमिनियम कॉपर निकल प्लैटिनम और प्लेटीएम जैसे पदार्थ की बहुत बड़ा एक्सपोर्टर है। इसलिए रसिया पर लगाए गए किसी भी तरह का प्रतिबंध बहुत बुरी तरीके से शेयर मार्केट में प्रभाव पड़ सकता है। रसिया पर प्रतिबंध का प्रभाव इंडियन स्टॉक मार्केट में भी देखने को मिल सकता है। क्योंकि अगर तेल का दाम बढ़ गया और सर्विसेस के चार्जस वड़ गए तो इसका सीधा सीधा प्रभाव इंडियन शेयर मार्केट में पड़ेगा और इससे मार्केट फिर से नेगेटिव में जा सकता है।

3. CRUDE OIL PRICE INCREASES

इसके अलावा तीसरा बड़ा कारण है क्रूड ऑयल (CRUDE OIL) की बरती दामों को बजह से। क्रूड ऑयल के प्राइस रिकॉर्ड लेबल को टच कर चुकी है और एट एट डॉलर पर बैरल से भी ज्यादा क्रॉस कर चुकी है। हम सब जानते हैं क्रूड ऑयल एक ऐसा पदार्थ है जिस पर सभी इकोनामिक एक्टिविटी निर्भर करता है।

Wipro Share Price क्यों इतना गिर रहा है , जानिए विप्रो शेयर में गिरावट के असली वजह

वैसे देखा जाए तो इन सबके अलावा और भी कई सारे कई सारे कारण है शेयर मार्केट गिरने की। लेकिन उनमें से जो कारण सबसे बड़ा है सिर्फ उनके बारे में ही हमने बात की है। ऊपर बताए गए सभी कार्यों की वजह से स्टॉक मार्केट में गिरावट चल रही है। स्टॉक मार्केट के निफ्टी में 3% से ऊपर और सेंसेक्स में भी 3% से ऊपर की गिरावट हमें नजर आ रही है। हम आशा रखते हैं बहुत जल्द शेयर मार्केट इन सभी चीजों से उभर पाए और पॉजिटिव मूड में आगे बढ़े।

 

Leave a Comment